न्यूयॉर्क बना कोरोनावायरस के लिए अमरीका का केंद्रबिन्दु

न्यूयॉर्क – कोरोनावायरस से अमरीका में मारे गये लोगों की संख्या २४९० पर पहुँच चुकी है। न्यूयॉर्क प्रान्त में इस संक्रमण से सर्वाधिक मौतें हुईं हैं। यहाँ की प्रगत स्वास्थ्ययंत्रणाओं पर भी इस ज़बरदस्त तनाव आया होकर, अस्पताल भर चुके होने के कारण खुले मैदानों में इमर्जन्सी अस्पताल बनाये जा रहे हैं।

गत चौबीस घंटों में अमरीका में २५४ लोगों की मृत्यु हुई है। वहीं, इस देश के कोरोनाग्रस्तों की संख्या १,४२,७९३ तक पहुँच चुकी है। गत चौबीस घंटों में १८ हज़ार नये मरीज़ पाये गये हैं। प्रशासन द्वारा किये गये परीक्षणों के आधार पर यह जानकारी घोषित की होकर, निजी अस्पतालों के पास की जानकारी का संकलन होने अभी बाक़ी है, ऐसा अमरिकी अधिकारियों ने कहा है। इसलिए आनेवाले समय में इस संक्रमण से मरे हुए लोगों की और बाधित लोगों की संख्या भयावह रूप में बढ़ने का डर जताया जा रहा है।

अमरीका के न्यूयॉर्क प्रान्त में इस संक्रमण से एक हज़ार से भी अधिक लोगों की जानें गयीं होकर, यहाँ के अस्पतालों के अतिदक्षता विभागों (आयसीयू) में जगह ही नहीं बची है। इसलिए यहाँ के खुले मैदानों में केवल ‘आयसीयू’ की सुविधा होनेवाले अस्पतालों का निर्माण करने का काम तेज़ी से शुरू है। वहीं, इस संक्रमण के अलावा अन्य मरीज़ों का ईलाज़ करने के लिए अमरीका का ‘कम्फर्ट’ यह हॉस्पिटल-शिप जल्द ही न्यूयॉर्क के किनारे पर दाखिल होनेवाला है।

इसी बीच, इस संक्रमण का थैमान और आन्तर्राष्ट्रीय गतिविधियों के कारण अमरीका के मार्केट में ईंधनों के दाम २० डॉलर्स प्रति बॅरेल से भी नीचे आये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.