‘ल्युनर न्यू इयर’ उत्सव की पृष्ठभूमि पर पूर्वी एशियाई देशों में कोरोना का संक्रमण बढ़ा; रशिया में भी रिकॉर्ड मरीज़ संख्या दर्ज

Maria-Van-Kerkhoveटोकिओ/सेऊल/मॉस्को – चीन समेत पूर्वी तथा आग्नेय एशियाई देशों में मनाए जानेवाले ‘ल्युनर न्यू इयर’ उत्सव की पृष्ठभूमि पर इन देशों में कोरोना का संक्रमण फिर से बढ़ने लगा है। जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, इंडोनेशिया तथा वियतनाम इन देशों में कोरोना मरीज़ों की संख्या बढ़ रही है। कुछ दिन पहले चीन ने भी बैस इस शहर में कोरोना के मरीज़ बढ़ने के कारण लॉकडाउन घोषित किया है। रशिया में भी मरीज़ संख्या बढ़ रही होकर, 24 घंटों में लगभग दो लाख मरीज़ दर्ज होने की बात सामने आई है।

Japan-covidनवंबर महीने में कोरोना का ओमिक्रॉन नया वेरिएंट सामने आया था। इस नए वेरिएंट के कारण दुनिया भर के कई देशों में कोरोना की नई लहर की शुरुआत हुई थी। इस लहर में सर्वाधिक झटका अमरीका और युरोप को लगा होने की बात सामने आई थी। लेकिन पिछले कुछ दिनों में इस क्षेत्र की मरीज़ संख्या घट रही है, ऐसे में एशियाई देशों में मरीज़ संख्या बढ़ने लगी है। इसके पीछे पूर्वी तथा आग्नेय एशियाई देशों में मनाया गया ‘ल्युनर न्यू इयर’ कारणीभूत होने की बात बताई जाती है।

South-Korea-covidजापान में बुधवार को कोरोना के 97,835 मरीज़ पाए गए हो कर 162 लोगों ने दम तोड़ा है। राजधानी टोक्यो समेत क्योटो, मियागी, ओसाका इन शहरों में मरीज़ संख्या तेजी से बढ़ रही है। जापान में कुल मरीज़ संख्या 35 लाख पर पहुंची होकर, दम तोड़ने वालों की संख्या 20 हज़ार के पास पहुंची है। जापान का पड़ोसी देश होनेवाले दक्षिण कोरिया में भी कोरोना का प्रभाव बढ़ रहा है। गुरुवार को दक्षिण कोरिया में 54 हज़ार से अधिक मरीज़ दर्ज हुए होकर इसके पीछे तेजी से फैलने वाला ‘ओमिक्रॉन वेरिएंट’ कारणीभूत होने की बात सामने आई है। ओमिक्रॉन के संक्रमण की वजह से दक्षिण कोरिया में पिछले दो हफ्तों में कोरोना मरीज़ों की संख्या चार गुना बढ़ी है।

Russia-Covid-recordआग्नेय एशिया के वियतनाम, इंडोनेशिया और सिंगापुर में भी कोरोना के संक्रमण में बढ़ोतरी दिखाई दी है। वियतनाम में बुधवार को लगभग 24 हज़ार नए मरीज़ पाए गए होकर कुल मरीज़ संख्या 24 लाख पर पहुंची है। अब तक कोरोना महामारी के कारण वियतनाम में लगभग 38 हज़ार लोगों ने दम तोड़ा है। इंडोनेशिया में पिछले 6 दिन लगातार 25 हज़ार से अधिक मरीज़ दर्ज हो रहे हैं। वही, सिंगापुर में पिछले 2 हफ्तों में मरीज़ संख्या दोगुनी होती सामने आई है।

रशिया में पिछले हफ्ते भर हर रोज डेढ़ लाख से अधिक मरीज़ दर्ज हो रहे हैं। गुरुवार को रशिया में एक लाख, 97 हजार से अधिक मरीज़ संख्या पाई गई होकर कोरोना महामारी के दौर का यह नया रिकॉर्ड साबित हुआ है। इसी बीच, ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनायझेशन’ की प्रमुख अधिकारी मारिया केरखोव्ह ने कोरोना का नया ‘वेरिएंट’ दाखिल होने की संभावना जताई है। ओमिक्रॉन वेरिएंट के कुछ ‘सबव्हेरिअंट’ पाए गए होकर, इनमें से एकाद वेरिएंट ‘वाईल्ड कार्ड’ साबित हो सकता है, ऐसी चेतावनी केरखोव्ह ने दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.