भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या २२ हज़ार के नज़दीक; महाराष्ट्र में देखें गए ७७८ नए मरीज़

नई दिल्ली, (वृत्तसंस्था) – गुरुवार के दिन देशभर में लॉकडाउन को एक महीना पूरा हुआ। लॉकडाउन से पहले देश में कोरोना के मरीजों की संख्या ५१९ थी और अब २२ हजार के करीब जा पहुँची है। गुरूवार के दिन ही महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के ७७८ नए मामले सामने आए। इनमें से ५५२ मरीज सिर्फ मुंबई में ही देखें गए हैं और इसके साथ ही मुंबई में कोरोना के मरीजों की संख्या बढकर चार हजार से भी अधिक हुई हैं।

देश में कोरोना के मरीजों की संख्या २१,७०० तक जा पहुँचने की घोषंणा स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरूवार की शाम को की। लेकिन इसके बाद अलग अलग राज्यों ने गुरुवार के दिनभर में अपने क्षेत्र में देखें गए नए मरीजों की संख्या घोषित की। स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए आँकडें गुरूवार की सुबह तक प्राप्त जानकारी पर आधारित थे। ऐसे में राज्यों ने घोषित किए आँकडे मिलाकर गुरुवार की रात तक देश में कोरोना के मरीजों की संख्या बढकर २२ हजार से भी अधिक होने की बात स्पष्ट हुई। सिर्फ महाराष्ट्र में ही एक दिन में कोरोना के ७७८ नए मरीज सामने आने से चिंता में बढोतरी हुई है। इसके साथ ही राज्य में कोरोना के मरीजों की संख्या ६,४२७ हुई है। इनमें से कुल ४,०२५ मरीज सिर्फ मुंबई शहर में देखें गए है।

मुंबई में अबतक देखें गए मरीजों में से ६३ प्रतिशत मरीज आठ वॉर्ड में भर्ती हुए है। मुंबई के – जी साउथ (हाजी अली से वरली), इ वॉर्ड (जे.जे. से चिंचपोकली), एल वॉर्ड (चुनाभट्टी), के पश्‍चिम (विलेपार्ले से ओशिवरा), एफ नॉर्थ (दादर पूर्व से चुनाभट्टी), जी नॉर्थ (वरली से धारावी), डी वॉर्ड (चर्नीरोड से हाजी अली), के पूर्व (सांताक्रूझ से जोगेश्‍वरी पूर्व) इन आठ वॉर्ड में कोरोना का अधिक संक्रमण देखा गया है। गुरुवार के दिन धारावी में कोरोना के २५ नए मरीज पाए गए। इस के साथ ही धारावी में देखें गए कोरोना के मरीजों की संख्या २१४ हुई हैं।

महाराष्ट्र के बाद सबसे अधिक कोरोना के मरीज देखें जानेवाला राज्य गुजरात बना है। इस राज्य में भी कोरोना के मरीजों की संख्या लगातार बढ रही है। अबतक गुजरात में २,४०७ कोरोना के मरीज देखें जा चुके हैं। इसके अलावा दिल्ली में गुरुवार के दिन कोरोना के १२८ नए मरीज देखें गए। इस वजह से दिल्ली में कोरोना से पीडित मरीजों की संख्या २,३,२४ हुई है। इसके बाद राजस्थान और मध्य प्रदेश में कोरोना के सबसे अधिक मरीज देखें जा रहे हैं।

लॉकडाउन जारी करके एक महीना पुरा हुआ है और मरीजों की संख्या में भी बढोतरी हुई है। पर, लॉकडाउन की वजह से इस महामारी का फैलाव होने की गति को रोकना संभव हुआ है, यह बात स्वास्थ्य मंत्रालय ने कही है। साथ ही, केंद्रीय गृहमंत्रालय ने लॉकडाउन से, कुछ और दूकानों को सहूलियत प्रदान की है। इनमें मोबाईल रिचार्ज, स्कूली किताब, पंखों की दूकान एवं आटे की चक्की को लॉकडाउन में राहत दी गई है। ज़ाहिर है कि कोरोना के रेड झोन में इन दूकानों को कितनी राहत देनी हैं, यह निर्णय जारी किए दिशानिर्देश के अधीन रहकर राज्यों को करना होगा, यह भी गृहमंत्रालय ने कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.