भारत में कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा ७० हज़ार के पार – प्रधानमंत्री ने की सभी राज़्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत

नई दिल्ली/मुंबई, (वृत्तसंस्था) – देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर ७० हज़ार के पार हुई हैं। कोरोना की महामारी को रोकने के लिए देशभर में शुरू किए लॉकडाउन की समाप्ति नज़दिक आ रही है। इसी दौरान कोरोना संक्रमितों की संख़्या देश में काफ़ी तेज़ी से बढ़ रही है। इस पृष्ठभूमि पर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार के दिन फ़िर एक बार सभी राज़्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की। कोरोना वायरस की महामारी रोकने की कोशिश के साथ ही, अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए संतुलित नीति अपनानी होगी, यह निवेदन इस दौरान प्रधानमंत्री ने किया। तभी कुछ राज़्यों के मुख्यमंत्री ने देश में यात्रियों की रेल यातायात ज़ल्द शुरू ना करें, यह सूचना की है।

देश में कोरोना से कुल २२०६ लोगों की मौत हुई है और मरीज़ों की संख्या बढ़कर ६७,१५२ तक जा पहुँची है, यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग ने साझा की। चौबीस घंटों में देश में ४,२०० से अधिक कोरोना के नये मामले सामने आये हैं। लेकिन आँकड़े सोमवार सुबह तक दर्ज़ हुए मामलों के आधार पर जारी किये गए हैं। असल में सोमवार रात तक देश में कोरोना संक्रमितों के कुल मामले ७० हज़ार से भी अधिक होने की बात स्पष्ट हुई है।

सोमवार के दिन महाराष्ट्र में ३६ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई और १,२३० नये मामले सामने आये। इसे मिलाकर राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या २३,४०० तक जा पहुँची। इसी दिन मुंबई में २० कोरोना संक्रमितों की मौत हुई और ७९१ नये मामले सामने आये। इस दौरान तमिलनाडू में कोरोना के ७९८ नए मरीज़ सामने आये हैं। गुजरात में कोरोना के ३५० नये मामलें देखें गए हैं और २० लोगों की मृत्यु हुई। इनमें से १९ मरीज़ों ने अहमदाबाद शहर में दम तोड़ा है। दिल्ली में ३०० नये कोरोना संक्रमित सामने आये हैं।

देश में कुछ ज़गहों पर, तुलना में कोरोना मरीज़ों की संख्या में तेज़ बढ़ोतरी होने की बात केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बयान की। इन क्षेत्रों में सामुदायिक संक्रमण ना हों, इसलिए हॉटस्पॉट बनीं ज़गहों पर अधिक ध्यान रखना ज़रूरी है, यह बात अग्रवाल ने कही। साथ ही, कोरोना के लक्षण देखें जाने पर लोग इसे ना छुपाएँ, इसकी तुरंत ही जानकारी दें, यह निवेदन भी अग्रवाल ने किया।

सोमवार के दिन प्रधानमंत्री ने राज़्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की। १७ मई के रोज़ लॉकडाउन ख़त्म हो रहा है और इससे पहले प्रधानमंत्री ने सभी राज़्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा करना महत्त्वपूर्ण है। इस दौरान कोरोना की महामारी रोकने के लिए सावधानी का पालन करके, आर्थिक व्यवहारों को गति देनेवाली संतुलित नीति पर जोर दिया गया है। राज़्यों की आर्थिक मज़बूती का विचार करके लॉकडाउन से संबंधित निर्णय करें, यह सुझाव कुछ राज़्यों ने इस दौरान दिया। साथ ही, कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है और तभी देश में यात्री ट्रेनें ना चलाएँ, यह सलाह भी कुछ राज़्यों ने दी है।

इसी बीच, महाराष्ट्र में रेड़ झोन को छोड़कर, फिलहाल राज़्य में ५७,७४५ उद्योंगों को परवाना दिया है और २५ हज़ार कंपनियों ने उत्पादन शुरू भी किया है। इन कंपनियों में छः लाख कामगारों ने काम शुरू भी किया है, ऐसी जानकारी उद्योगमंत्री सुभाष देसाई ने साझा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.