यूरोप में कोरोना मृतकों की संख्या १० लाख हुई

ब्रुसेल्स – यूरोपिय महाद्वीप में कोरोना मृतकों की संख्या १० लाख हुई है। ब्रिटेन और इटली को कोरोना की महामारी का सबसे अधिक नुकसान पहुँचा है और इन दोनों देशों में अब तक एक लाख से अधिक कोरोना संक्रमित मृत हुए हैं। रशिया में भी कोरोना के मृतकों की संख्या एक लाख के करीब पहुँची है और फ्रान्स, जर्मनी और स्पेन में ५० हज़ार से अधिक कोरोना संक्रमित मृत हुए हैं। इस पृष्ठभूमि पर यूरोप में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर शुरू होने के दावे भी किए जा रहे हैं और इटली, फ्रान्स, पोलैण्ड जैसे प्रमुख देशों ने फिर से ‘लॉकडाउन’ का ऐलान किया है।

europe-coronaवर्ष २०१९ के अन्त में चीन से शुरू हुई कोरोना की महामारी की तीव्रता फिर से बढ़ने की बात सामने आ रही है। कोरोना संक्रमितों की संख्या १२ करोड़ हुई है और अब तक २७ लाख से अधिक कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है। इसमें यूरोपिय देशों में कोरोना के मृतकों की संख्या सबसे अधिक होने की जानकारी सामने आयी है। शुक्रवार के दिन यूरोपिय महाद्विप में कोरोना के मृतकों की संख्या १० लाख ६२ होने की जानकारी अंतरराष्ट्रीय वृत्तसंस्था ने प्रदान की। यूरोप में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब ३.७२ करोड़ होने की जानकारी भी इस वृत्तसंस्था ने स्पष्ट की है।

विश्‍वभर में मृत हुए ३५.५ प्रतिशत कोरोना संक्रमित यूरोपिय महाद्विप से हैं और ३०.५ प्रतिशत संक्रमित यूरोपिय देशों में पाए गए हैं। यूरोप में कोरोना संक्रमण अधिक होनेवाले देशों में रशिया, ब्रिटेन, फ्रान्स, इटली और स्पेन का समावेश है। रशिया में ४३ लाख से अधिक और ब्रिटेन में ४२ लाख से अधिक लोग कोरोना संक्रमित हुए। सबसे अधिक १.२६ लाख से अधिक संक्रमित ब्रिटेन में मृत हुए हैं। इसके बाद इटली में १ लाख से अधिक और रशिया में ९३ हज़ार कोरोना संक्रमित मृत हुए हैं।

europe-coronaकोरोना संक्रमित और मृतकों की सबसे अधिक संख्या पाए गए यूरोपिय देशों में कोरोना की तीसरी लहर शुरू होने के दावे किए जा रहे हैं। फ्रान्स में बीते सात दिनों में औसतन २५ हज़ार से अधिक कोरोना के नए मामले दर्ज़ हो रहे हैं। जर्मनी में हर एक लाख लोगों में से ९० से अधिक लोग कोरोना संक्रमित होने की जानकारी बीते हफ्ते सामने आयी है। पोलैण्ड में बीते २४ घंटों के दौरान करीबन २६ हज़ार संक्रमित पाए गए हैं और इसके साथ ही कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर २० लाख हुई है। इसी बीच जर्मनी के वरिष्ठ मंत्री ने कोरोना की तीसरी लहर रोकने के लिए यूरोप में वैक्सीन का पर्याप्त भंड़ार ना होने का इशारा दिया है।

इसी बीच, कोरोना की बढ़ती तीव्रता रोकने के लिए इटली, फ्रान्स, पोलैण्ड जैसे प्रमुख देशों ने फिर से लॉकडाऊन शुरू करने का ऐलान किया है। फ्रान्स में राजधानी पैरिस के अलावा १५ इलाकों में लॉकडाऊन शुरू करने का ऐलान प्रधानमंत्री जीन कास्टे ने शुक्रवार के दिन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.