कोरोना के नए प्रकारों की पृष्ठभूमि पर यूरोप में बड़े पैमाने पर टीकाकरण शुरू

ब्रुसेल्स – विश्‍व के विभिन्न हिस्सों में कोरोना वायरस के नए प्रकार (स्ट्रेन) सामने आ रहे हैं और इसी बीच यूरोपिय महासंघ ने बड़े पैमाने पर टीकाकरण की मुहिम चलाई है। रविवार से ही महासंघ के २७ सदस्य देशों में टीकाकरण की मुहिम शुरू हुई है और अगले दो दिनों तक यह मु्हिम जारी रहेगी। बीते कुछ दिनों से यूरोपिय देशों में कोरोना के संक्रमित एवं मृतकों की संख्या में तेज़ बढ़ोतरी होती दिख रही है और यह संक्रमण रोकने के लिए ‘लॉकडाउन’ के साथ किए गए अन्य प्रावधान भी नाकाम होते दिखाई दे रहे हैं।

europe-coronaविश्‍वभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या ८ करोड़ तक जा पहुँची है और १७ लाख से अधिक कोरोना संक्रमित मृत हुए हैं। कोरोना के कुल संक्रमितों में से २० प्रतिशत से अधिक संक्रमित यूरोप में देखे गए हैं। यूरोपिय देशों में अब तक ३.३६ लाख कोरोना संक्रमित मृत हुए हैं और जागतिक आँकड़ों की तुलना में इनकी संख्या १८ से २० प्रतिशत है। जागतिक स्वास्थ्य संगठन ने यूरोपिय देशों में बढ़ रहे संक्रमण को लेकर लगातार चिंता व्यक्त की है और इस संक्रमण की तीसरी लहर दिखाई दे सकती है, यह इशारा भी दिया गया है।

इस पृष्ठभूमि पर रविवार से शुरू हुई टीकाकरण की मुहिम ध्यान आकर्षित करती है। यूरोपिय महासंघ ने ‘फायज़र-बायोन्टेक’ के टीके का इस्तेमाल करने के लिए अनुमति प्रदान की है और सभी सदस्य देशों में यह टीका पहुँचेगा, इसका ध्यान रखा गया है। यूरोप की ४५ करोड़ जनता को टीका लगाने के लिए आवश्‍यक सभी तैयारियां पूरी की गई हैं, यह जानकारी महासंघ की प्रमुख उर्सुला वॉन डेर लेयन ने साझा की। रविवार से शुरू हुई यह विशेष मुहिम तीन दिन चलेगी और हर देश में कम से कम १० हज़ार टीके प्रदान किए गए हैं, ऐसा कहा जा रहा है।

अमरीका एवं ब्रिटेन में शुरू हुई इस टीकाकरण की मुहिम मे ‘फायज़र’ के टीके का इस्तेमाल किया गया है और इसके कुछ दुष्प्रभाव भी सामने आने लगे हैं। टीका देने के बाद खास तरह की ‘एलर्जी’ होने की घटनाएं भी सामने आयी हैं और इसके लिए टीका तैयार करने में इस्तेमाल किया गया ‘पीईजी’ नामक घटक ज़िम्मेदार होगा, ऐसा दावा कुछ वैज्ञानिकों ने किया है। ‘फायज़र’ के बाद ‘मॉडर्ना’ कंपनी के टीके का इस्तेमाल करने के बाद भी ‘एलर्जी’ होने की घटना सामने आयी है। ब्रिटेन, अमरीका और यूरोपिय देशों के साथ सौदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में भी फिलहाल ‘फायज़र’ के टीके का इस्तेमाल हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.