ब्रिटन के बाद पाँच देशों में कोरोना का नया प्रकार पाया जाने के कारण दुनियाभर में खलबली – शेअरबाज़ार क्रैश, विमानयात्रा पर पाबंदी

लंदन – ब्रिटन के बाद दुनिया के पाँच देशों में कोरोना वायरस का नया प्रकार (स्ट्रेन) पाया जाने के कारण दुनियाभर में खलबली मची है। वायरस का नया प्रकार मूल वायरस से भी ७० प्रतिशत अधिक तेज़ी से फ़ैल रहा होने की जानकारी सामने आने से, महामारी की व्याप्ति बढ़ने का डर व्यक्त हो रहा है। इस डर की पृष्ठभूमि पर, युरोप तथा एशिया के शेअरबाजार क्रैश हुए होकर, ६० अरब डॉलर्स से अधिक नुकसान हुआ ऐसा कहा जा रहा है। ब्रिटन में वायरस का नया प्रकार पाया जाने के बाद पिछले २४ घंटों में दुनिया के लगभग ३२ देशों ने ब्रिटन से आनेवाले विमानों पर पाबंदी लगायी है।

britain-corona-new-virusब्रिटन में कोरोना वायरस के नये प्रकार का तेज़ी से फैलाव हो रहा होकर, रविवार के दिन ३५ हज़ार से भी अधिक मरीज़ दर्ज़ हुए। पिछले हफ़्ते की तुलना में मरीज़ों में पूरे ९४ प्रतिशत की बढ़ोतरी दिखायी दी है। रविवार को २४ घंटों की अवधि में कोरोना की महामारी में ३२६ लोगों की जान गयी होकर, पिछले हफ़्ते की तुलना में पूरे १२६ प्रतिशत की बढ़ोतरी दिखायी दी। ब्रिटन में कोरोना मरीज़ों की कुल संख्या २० लाख, ४० हज़ार, १४७ पर गयी होकर, ६७,४०१ लोगों की मृत्यु हुई है। महामारी के इस बढ़ती रफ़्तार के पीछे वायरस का नया प्रकार कारणीभूत है, ऐसा माना जाता है। महामारी का फैलाव नियंत्रण से बाहर जा रहा है, ऐसा डर ब्रिटन के स्वास्थ्यमंत्री मॅट हॅन्कॉक ने व्यक्त किया है।

britain-corona-new-virusकोरोना वायरस का नया प्रकार ब्रिटन के बाहर फ़ैलने की शुरुआत हुई है, ऐसा सामने आने के कारण खलबली मची है। नेदरलॅण्ड, डेन्मार्क, बेल्जियम, ऑस्ट्रेलिया और इटली में वायरस का नया प्रकार पाया जाने की जानकारी सामने आयी है। फ्रान्स और नॉर्दर्न आयर्लंड में भी नया प्रकार पाया जाने का डर स्थानीय यंत्रणाओं ने व्यक्त की है। इस बढ़ते फैलाव की तीव्र गूँजें युरोप और एशिया के शेअरबाज़ारों में उठीं हैं।

सोमवार को ब्रिटन के प्रमुख शेअर निर्देशांक ‘एफटीएसई १००’ में २.६ प्रतिशत की गिरावट आयी। जर्मनी, फ्रान्स तथा स्पेन के शेअरबाज़ारों में भी दो से तीन प्रतिशत की गिरावट आयी होकर, ब्रिटीश पौंड में भी १.८ प्रतिशत गिरावट आयी है। जापान का प्रमुख शेअर निर्देशांक निक्केई में भी ०.६ प्रतिशत गिरावट आयी है। इस गिरावट के कारण प्रमुख कंपनियाँ और निवेशकारों को ६० अरब डॉलर्स से अधिक नुकसान हुआ बताया जा रहा है। शेअरबाज़ारों के साथ हवाईक्षेत्र और पर्यटन क्षेत्र का भी बड़ा नुकसान होने के संकेत मिल रहे हैं।

britain-corona-new-virusब्रिटन में कोरोना वायरस के नये प्रकार की व्याप्ति बढ़ी हुई दिखायी देने से दुनिया के प्रमुख देशों ने तेज़ी से गतिविधियाँ शुरू की हैं। युरोप के २१ देशों समेत कुल ३२ देशों ने ब्रिटन से आनेवाले विमानों पर पाबंदी घोषित की है। फ्रान्स ने विमानों के अलावा, ब्रिटन से फ्रान्स में आनेवाला अन्य परिवहन भी बंद करने का फ़ैसला किया है। सोमवार को युरोपीय महासंघ की ईमर्जन्सी बैठक बुलायी गयी होकर, ब्रिटन से फैल रही कोरोना की महामारी के मुद्दे पर एकत्रित फ़ैसला किया जायेगा, ऐसा बताया जाता है।

कोरोना महामारी का बढ़ता फ़ैलाव रोकने के लिए ब्रिटन ने घोषित किये नये लॉकडाऊन के कारण रिटेल क्षेत्र को लगभग नौं अरब डॉलर्स का नुकसान सहना पड़ेगा, ऐसी चेतावनी ब्रिटीश उद्योजकों के गुट ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.