अगले कुछ सप्ताहों में अमरीका में कोरोना का संक्रमण खतरनाक स्तर पर बढ़ेगा – वरिष्ठ वैद्यकीय विशेषज्ञों का इशारा

वॉशिंग्टन – अमरीका में अगले दो-तीन सप्ताहों में कोरोना का संक्रमण खतरनाक स्तर पर बढ़ता हुआ दिखाई देगा, ऐसा गंभीर इशारा वरिष्ठ वैद्यकीय विशेषज्ञ डॉक्टर एंथनी फॉसी ने दिया हैं। अमरीका में हाल ही में ‘थैंक्स गिव्हिंग फेस्टिवल’ मनाया गया और इसी के पृष्ठभूमि पर लाखों नागरिकों ने की हुई यात्रा इस बढ़ोतरी का कारण होगा, यह दावा भी उन्होंने किया। अमरीका में स्थित अधिकांश अस्पताल फिलहाल ९५ प्रतिशत भरें हुए हैं और इनमें दाखिल करीबन २० प्रतिशत मरीज़ कोरोना संक्रमित होने की जानकारी सामने आयी हैं।

us-coronaविश्‍व के कई देशों में अब कोरोना की दुसरीं लहर दिखाई दे रही हैं। अमरीका, यूरोप, एशिया और अफ्रिकी महाद्विप के अधिकांश देशों में कोरना की दुसरीं लहर कोहराम मचा रही हैं और इस दौरान कोरोना संक्रमितों की संख्या तेज़ गति से बढ़ती दिख रही हैं। यूरोप के प्रमुख देशों के साथ विश्‍व के कई देशों ने नए से लॉकडाऊन का ऐलान किया हैं और दिसंबर महीने अन्त तक लॉकडाऊन जारी रखने के संकेत भी दिए हैं। अमरीका के अलग अलग राज्यों के प्रशासनों ने सीमित स्तर पर लॉकडाउन का पालन करना भी शुरू किया हैं।

us-coronaऐसें में बीते सप्ताह मे हुए ‘थैंक्सगिव्हिंग फेस्टिव्हल’ से पहले अमरीका की यंत्रणा ने देश की जनता से यात्रा करने से दूर रहने का निवेदन किया था। लेकिन, इसके बावजूद लाखों लोगों ने हवाई सफर करने की जानकारी सामने आयी हैं। इसी कारण अगले कुछ सप्ताहों में कोरोना संक्रमण के नए मामले लगातार सामने आते रहेंगे, यह इशारा डॉ.फॉसी ने दिया हैं। ‘अमरिकी जनता को ड़राने का अपना इरादा नही हैं, लेकिन यही सच्चाई रहेगी’, इन शब्दों में उन्होंने अगले खतरे का अहसास दिलाया।

अमरीका में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या १.३२ करोड़ हुई हैं और २.६६ लाख से अधिक संक्रमित मृत हुए हैैं। बीते सप्ताह में ही अमरीका में मात्र २४ घंटों की अवधि में कोरोना के दो लाख से भी अधिक नए मामले सामने आए थे, यह जानकारी भी सामने आयी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.