इराक में जारी अमरीका का सैन्य अभियान वर्ष के अन्त तक खत्म होगा – अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन

us-iraq-joe-biden-1वॉशिंग्टन – इराक में बीते १८ वर्षों से जारी अमरीका का सैन्य अभियान आखिरकार खत्म होगा, यह ऐलान राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने किया। अमरीका का यह अभियान मौजूदा वर्ष के अन्त तक खत्म हो जाएगा, यह बात बायडेन ने इराक के प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-काधीमी के साथ हुई बातचीत के दौरान स्पष्ट की। इराक के नेता और ईरान समर्थक गुट अमरीका इराक में तैनात अपनी सेना हटाए, यह मांग कर रहे हैं। इराक की सरकार ने भी यह माँग लगातार उठाई है। इस पृष्ठभूमि पर राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने यह ऐलान किया। लेकिन, इसका इराक की स्थिति पर खास असर नहीं पड़ेगा, ऐसा अमरीका के पूर्व लष्करी अधिकारी एवं विश्‍लेषकों का कहना है।

अफ़गानिस्तान की तरह अमरीका अब इराक से भी लौट जाए, ऐसी माँग इराक में मौजूद ईरान से जुड़े धार्मिक नेता एवं सियासी नेता और हथियारबंद गुट कर रहे थे। इराक के प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-काधीमी पर इन गुटों ने दबाव ड़ाला था। प्रधानमंत्री काधीमी अमरीका की सेना तैनाती के समर्थक माने जाते हैं। लेकिन, इराक में बढ़ रहे विरोध की पृष्ठभूमि पर काधीमी ने सोमवार के दिन अमरीका का दौरा करके राष्ट्राध्यक्ष बायडेन से मुलाकात की।

us-iraq-joe-biden-2इराक के प्रधानमंत्री के साथ हुई चर्चा के बाद अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने अपना सैन्य अभियान खत्म करने का ऐलान किया। लेकिन, इराक में शुरू आतंकवाद विरोधी मुहिम आगे भी जारी रहेगी, यह भी बायडेन ने स्पष्ट किया। आतंकवाद विरोधी कार्रवाई के लिए इराक की सेना को प्रशिक्षण, सहायता और सहयोग प्रदान करने की भूमिका से अमरीका पीछे नहीं हटेगी, ऐसा अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने कहा। साथ ही ‘आयएस’ का खतरा बढ़ने पर इसका सामना करने की भूमिका बरकरार रहेगी, यह भी बायडेन ने कहा।

इराक में जारी सैन्य अभियान दिसंबर के अन्त तक खत्म करने के बाद भी क्या वहां पर अमरिकी सेना की तैनाती रहेगी और इसकी संख्या कितनी होगी, इन सवालों पर जवाब देने से बायडेन दूर रहे। इस वजह से दिसंबर के बाद भी इराक में तैनात अमरिकी सेना में बदलाव नहीं होगा, ऐसा दावा किया जा रहा है। वर्तमान में अमरीका के २,५०० सैनिक एवं अमरिकी सेना से जुड़े कान्ट्रैक्ट सैनिक इराक के लष्करी हवाई अड्डों पर तैनात हैं।

राष्ट्राध्यक्ष बायडेन के इस निर्णय पर अमरीका के पूर्व सेना अधिकारी एवं विश्‍लेषकों ने संतोष व्यक्त किया है। सेना हटाने के बजाय केवल सैन्य अभियान खत्म करने का बायडेन का यह निर्णय सिर्फ प्रतिकात्मक कार्रवाई या दिखावे के लिए किया हुआ निर्णय है, ऐसा अमरिकी विश्‍लेषकों का कहना है। लगभग एक दशक पहले आतंकवाद विरोधी संघर्ष का हिस्सा रहे पूर्व सेना अधिकारियों ने यह कहा है कि, इस निर्णय से इराक की स्थिति पर खास असर नहीं पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.