अमरिका का प्रभाव खत्म करने की तैयारी में होनेवाले चीन पर ‘सीआईए’ की नजर – ‘सीआईए’ प्रमुख ‘जिन हैस्पेल’

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

वॉशिंग्टन – ‘चीन अपने क्षेत्र के बाहर के अफ्रीका, लैटिन अमरिका, पैसिफ़िक द्वीप, दक्षिण आशिया जैसे इलाकों में प्रभाव बढाने के लिए जोरदार कोशिष कर रहा है। लेकिन चीन की इन गतिविधियों पर सीआईए ने नजर रखी हुई है’, ऐसी अमरिकी गुप्तचर यंत्रणा की प्रमुख ‘जिना हैस्पेल’ ने चेतावनी दी है। उसी समय चीन ‘आशिया-पसिफ़िक’ और अन्य क्षेत्रों के उद्दिष्टों को पूरा करने के लिए अमरिका का प्रभाव कम करने की कोशिश कर रहा है, ऐसा आरोप भी सीआईए की प्रमुख हैस्पेल ने किया है।

अमरिकी गुप्तचर यंत्रणा की प्रमुख बनने के बाद हैस्पेल ने पहली बार सार्वजनिक कार्यक्रम में उपस्थित समुदाय को संबोधित किया है। उसी समय उन्होंने आने वाले समय में सीआईए के उद्दिष्टों में होने वाले बदलाव, चुनौतियाँ, अमरिका के सामने के खतरे ऐसे विविध मुद्दों पर अपनी भूमिका रखी। हैस्पेल ने आने वाले समय में आतंकवाद विरोधी कार्रवाइयों के बजाय अमरिका के विरोधी देशों के खिलाफ पारंपरिक जासूसी कार्रवाइयों पर जोर दिया जाएगा, ऐसे संकेत दिए हैं।

सीआईए के सामने की चुनौतियाँ और प्राथमिकताओं के बारे में बोलते समय हैस्पेल ने चीन पर जोर दिया है।‘दुनिया के विभिन्न इलाकों के गरीब देशों को चीन की तरफ से दिया जाने वाला कर्ज और उन देशों में चीन का निवेश यह अत्यंत चिंता की बात है। चीन दे रहे कर्ज की राशी चुकाना छोटे और गरीब देशों को संभव नहीं होगा। संबंधित देश इस खतरे को पहचान ले इसके लिए हम कोशिश करेंगे। मुलभुत सुविधाएं और राष्ट्रिय सुरक्षा से संबंधित चीन के निवेश की वजह से इन देशों को सार्वभौमत्व के साथ समझौता करना पड़ सकता है’, इन शब्दों में हैस्पेल ने चीन की गतिविधियों की तरफ ध्यान आकर्षित किया है।

अपने कार्यकाल में सीआईए का विदेश में जनबल बढाने के लिए कोशिश करेंगे, ऐसा हैस्पेल ने कहा है। उसमें विदेशी भाषा जानने वाले व्यक्तियों पर अधिक जोर दिया जाने वाला है और चीनी, अरेबिक, फारसी, तुर्किश, फ्रेंच, स्पैनिश जैसी भाषा जानने वालों को प्राधान्य दिया जाएगा, ऐसा हैस्पेल ने कहा है। उसी समय किसी भी आतंकवादी समूह से अधिक संख्या में अमरिकी नागरिकों की जान लेने वाले नशीली पदार्थों के खिलाफ कार्रवाई के लिए सीआईए अधिक निवेश करेगा, ऐसा हैस्पेल ने कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.