‘साउथ चाइना सी’ में ब्रिटन और चीन के युद्धपोत आमने सामने

बीजिंग/लंडन: साउथ चाइना सी के समुद्री क्षेत्र में ब्रिटन का युद्धपोत ‘एचएमएस अल्बियोन’ और चीन की नौसेना आमने सामने आने की जानकारी उजागर हुई है। ब्रिटन के युद्धपोत ने यहाँ के पैरासेल द्वीप समूहों की सीमा से यात्रा करते समय चीन की नौसेना ने ब्रिटन के युद्धपोत को रोकने की कोशिश की। ब्रिटिश नौसेना का यहाँ पर होना चीन के सार्वभौमत्व का भंग करने वाली घटना होने का आरोप चीन ने किया है।

साउथ चाइना सी, ब्रिटन, चीन, युद्धपोत, आमने सामने, बीजिंग, लंडनएक महीने पहले ब्रिटन का अम्फिबियस युद्धपोत, ‘एचएमएस अल्बियोन’ साउथ चाइना सी के लिए रवाना हुआ था। इस पूरे समुद्री क्षेत्र पर अपना ही अधिकार है, ऐसा कहकर चीन ने दक्षिण-पूर्व आशियाई देश और अमरिका के समुद्री परिवहन को विरोध करने के बाद ब्रिटन ने अपना युद्धपोत रवाना किया था। अंतर्राष्ट्रीय समुद्री परिवहन का स्वातंत्र्य रेखांकित करने के लिए अपना युद्धपोत ‘साउथ चाइना सी’ से यात्रा करेगी, ऐसा ब्रिटन की नौसेना ने घोषित किया था।

उसके अनुसार पिछले शुक्रवार को ‘एचएमएस अल्बियोन’ युद्धपोत ने पैरसेल द्वीपसमूहों की सीमा से सफ़र किया। रॉयल मरिन्स लेकर सफ़र करने वाले ब्रिटन के इस युद्धपोत को रोकने के लिए चीन की नौसेना ने अपना विध्वंसक और दो हेलिकॉप्टर्स रवाना किए। इस समुद्री क्षेत्र में ब्रिटन और चीन के युद्धपोत आमने सामने आने के बाद चीन की नौसेना ने ब्रिटन के युद्धपोत को सदर समुद्री क्षेत्र से बाहर जाने का आवाहन किया। इतना ही नहीं चीन का विध्वंसक ब्रिटन का युद्धपोत साउथ चाइना सी से बाहर निकलने तक पीछे रही। इसके बाद ब्रिटन का युद्धपोत जापान के टोकिओ बंदरगाह में दाखिल हुआ है। ब्रिटन और चीन के युद्धपोत के बीच कोई भी उकसाने वाली घटना नहीं घटी है, ऐसा ब्रिटन की नौसेना ने कहा है। लेकिन चीन के विदेश मंत्रालय ने इस पर क्रोध व्यक्त किया है।

चीन की अनुमति के बिना इस समुद्री क्षेत्र से यात्रा करके ब्रिटन के युद्धपोत ने चीन के सार्वभौमत्व का भंग किया है, ऐसी आलोचना चीन के विदेश मंत्रालय ने की है। यह कार्रवाई चीन और अंतर्राष्ट्रीय समुद्री नियमों के खिलाफ है और ब्रिटन इसका खुलासा करे, ऐसी माँग चीन के विदेश मंत्रालय ने की है। उसीके साथ ही अपने सार्वभौमत्व की सुरक्षा को चुनौती देने वालों के खिलाफ चीन आवश्यक कदम उठाएगा, ऐसी चेतावनी भी चीन के विदेश मंत्रालय ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.