साउथ चाइना सी के बारे में अमरिका के गैरजिम्मेदाराना विधानों को बर्दाश्त नहीं करेंगे – चीन के वरिष्ठ सेना अधिकारी की चेतावनी

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

सिंगापूर – ‘साउथ चाइना सी’ का सैनिकीकरण करके चीन दक्षिणपूर्व आशियाई देशों को अपनी दहशत के नीचे रख रहा है, ऐसा आरोप लगाने वाले अमरिकी रक्षा मंत्री के वक्तव्य पर चीन ने प्रतिक्रिया दी है।‘साउथ चाइना सी के पूरे क्षेत्र पर चीन का अधिकार है और इस क्षेत्र का सैनिकीकरण भी चीन के संप्रभुत्व से संबंधित मुद्दा है।इस वजह से साउथ चाइना सी के बारे में अन्य किसी भे देश के गैरजिम्मेदाराना वक्तव्यों को बर्दाश्त नहीं करेंगे’, ऐसी चेतावनी चीन ने दी है।

चीन के ‘अकादमी ऑफ़ मिलिट्री साइंस’ इस सेना के समूह का नेतृत्व करने वाले जनरल ‘हे ली’ ने अंतर्राष्ट्रीय मीडिया के सामने ‘साउथ चाइना सी’ पर अधिकार की घोषणा की है।‘अमरिका के रक्षा मंत्री ने साउथ चाइना सी के जीन द्वीपों का उल्लेख किया है उन द्वीपों पर चीन का अधिकार है और ऐतिहासिक सबूतों के आधार पर चीन यह साबित कर सकता है’, ऐसा जनरल हे ली ने दावा किया है। उसीके साथ ही इस क्षेत्र के सैनिकीकरण का भी चीन के सेना के अधिकारी ने जोरदार समर्थन किया है।

‘इस समुद्री क्षेत्रों के द्वीपों पर सैनिक और हथियारों को तैनात किया गया है, चीन इसे इन्कार नहीं करता।क्योंकि इस समुद्री क्षेत्र और द्वीप पर चीन का सार्वभौम अधिकार है और यह तैनाती भी चीन के संप्रभुत्व का प्रतिक है। इन द्वीपों पर की गई शस्त्र तैनाती चीन की सुरक्षा के लिए है’, ऐसा कहकर जनरल ली ने साउथ चाइना सी के सैनिकीकरण में कुछ गलत नहीं है, ऐसा कहा है।

साउथ चाइना सी के सैनिकीकरण के बारे में चीन पर आरोप करने वाला अमरिका इस समुद्री क्षेत्र के सैनिकीकरण के पीछे का कारण है, ऐसा प्रत्यारोप जनरल ली ने किया है। ‘साउथ चाइना सी’ की

अमरिकी सेना की आक्रामकता पर अंकुश लगाने के लिए चीन की तरफ से यह सेना की तैनाती और सैनिकीकरण किया जा रहा है, ऐसा दावा जनरल ली ने किया है।

सिंगापूर में चल रहे ‘शांग्री-ला’ इस अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा बैठक के अवसर पर शनिवार को अमरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने साउथ चाइना सी का मुद्दा उपस्थित करके चीन पर हमला किया था।इस समुद्री क्षेत्र में कृत्रिम द्वीपों का निर्माण करके चीन इन द्वीपों पर अद्ययावत हथियार तैनात कर रहा है।चीन की इस दादागिरी के खिलाफ नाराजगी जताने वाले व्हिएतनाम, तैवान और मलेशिया जैसे देशों पर चीन राजनीतिक और सैनिकी दबाव डाल रहा है, ऐसा आरोप मैटिस ने लगाया था उसीके साथ ही साउथ चाइना सी में स्थित मित्र देशों के लिए अमरिका की नीति सहयोग की रहेगी, लेकिन आवश्यकता पड़ने पर चीन को चुनौती देते समय अमरिका आगेपीछे नहीं देखेगा, ऐसा संदेश मैटिस ने दिया है।

इसपर चीन ने प्रतिक्रिया दी है, लेकिन अमरिका ने उसकी तरफ ज्यादा ध्यान नहीं दिया है।साउथ चाइना सी में अमरिकी नौसेना की गश्त अधिक मात्रा में बढाने का निर्णय अमरिका ने इसी मुहूर्त पर घोषित करके चीन को ‘सबक’ सिखाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.