चीन यूरोप के साथ व्यापार युद्ध की पृष्ठभूमि पर; अमरिका और दक्षिण कोरिया के सुधारित मुक्त व्यापार अनुबंध पर हस्ताक्षर

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

वाशिंग्टन/सेवूल – अमरिका की गाड़ियाँ, ट्रक्स और दवाइयों की दक्षिण कोरिया में निर्यात बढाने वाले और उसमें अधिक सुलभता लेन वाले मुक्त व्यापार अनुबंध पर सोमवार को हस्ताक्षर किए गए। अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने सूत्र स्वीकारने के बाद किया गया यह पहला ही द्विपक्षीय व्यापारी अनुबंध है, इस वजह से इसका महत्व बढ़ गया है। नए व्यापारी अनुबन्ध की वजह से देश की संपन्नता बढ़ेगी और कंपनियों को नए ग्राहक और अवसर उपलब्ध होंगे, ऐसा विश्वास ट्रम्प ने व्यक्त किया है।

ट्रम्प ने सत्ता पर आने के बाद ‘मेक अमेरिका ग्रेट अगेन’ यह नीति घोषित करके अन्य देशों के साथ बहुराष्ट्रीय व्यापार अनुबंध से बाहर निकलने का निर्णय लिया था। इन बहुराष्ट्रीय अनुबंध की वजह से अमरिकी कंपनियां और कर्मचारियों का नुकसान हो रहा है और अर्थव्यवस्था को भी बड़े पैमाने पर नुकसान सहन करना पड़ रहा है, ऐसा ट्रम्प का दावा था। इस वजह से उन्होंने मेक्सिको और कनाडा के साथ ‘नाफ्टा’, आशिया-पैसिफ़िक और लैटिन अमरिका का सहभाग वाला ‘ट्रांस पैसिफ़िक पार्टनरशिप’ जैसे अनुबंध को तोडा था। उसी समय यूरोपीय देशों के साथ अनुबंध की चर्चा को भी स्थगिती दी थी।

बहुराष्ट्रीय अनुबंध को तोड़ने वाले ट्रम्प ने अमरिका को फायदेमंद रहेंगे इस तरह से द्विपक्षीय व्यापारी अनुबंधों पर जोर देंगे, ऐसा आश्वासन दिया था। ऐसे अनुबंधों में अमरिका के लिए फायदेमंद साबित होंगे, ऐसे प्रावधान निश्चित करने के लिए ट्रम्प ने करों के रूपमें व्यापार युद्ध शुरू किया है। इसमें जापान, दक्षिण कोरिया जैसे अमरिकी मित्र देशों का भी समावेश है। दक्षिण कोरिया से अमरिका में निर्यात होने वाले फौलाद पर अमरिका ने २५ प्रतिशत तक कर लगाया था।

इस पृष्ठभूमि पर, दक्षिण कोरिया के साथ नए सुधारित द्विपक्षीय व्यापार अनुबंध पर हस्ताक्षर होना, ध्यान आकर्षित करता है। अमरिका ने इसके पहले दक्षिण कोरिया के साथ सन २०१२ में द्विपक्षीय व्यापारी अनुबंध किया था। कोरस नाम से जाने वाले इस व्यापारी अनुबंध की वजह से सन २०१७ में अमरिका को लगभग १० अरब डॉलर्स का नुकसान सहन करना पड़ा था। इस बात को ध्यान में रखकर अमरिका के नुकसान को कम करने के लिए ट्रम्प ने दक्षिण कोरिया को वापस चर्चा करने के लिए मजबूर कर दिया है।

उसके बाद हुए नए अनुबंध में अमरिका के घाटे को कम करने के लिए कुछ नए प्रावधान समाविष्ट किए गए हैं। उसके अनुसार अमरिका की तरफ से हर साल दक्षिण कोरिया में निर्यात होने वाली गाड़ियों की संख्या दुगनी की जाने वाली है। उसी समय अमरिका की तरफ से लागू किए जाने वाले करों का अवधि २०४१ तक बढ़ाया गया है। अमरिका के दवाई निर्माताओं की तरफ से दक्षिण कोरिया में निर्यात होने वाले उत्पादनों को सहुलतें दी जाने वाली हैं। उसी समय अमरिकी निर्यात के लिए रुकावट साबित होने वाले दक्षिण कोरिया के कस्टम के संदर्भित नियम सरल करने का प्रावधान अनुबंध में किया गया है।

नए कोरस अनुबंध के लिए अमरिका और दक्षिण कोरिया इन दोनों देशों ने सुधार और दुरुस्तियाँ की हैं और उसमें से दोनों देशों के बीच के संबंध अधिक मजबूत होंगे, ऐसा विश्वास दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष ‘मून जाए-इन’ ने व्यक्त किया है। दक्षिण कोरिया के साथ किए इस अनुबंध के बाद इस देश की फौलाद आयात पर लगाया हुआ कर रद्द होगा, ऐसे संकेत अमरिकी सूत्रों ने दिए हैं।

दक्षिण कोरिया के साथ किए गए द्विपक्षीय व्यापारी अनुबंध की वजह से ट्रम्प की ‘मेक अमरिका ग्रेट अगेन’ इस व्यापारी नीति को सफलता मिल रही है। इस वजह से ट्रम्प आने वाले समय में अपनी यह नीति अधिक आक्रामक तरीके से लागू करेंगे, ऐसा माना जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.