अमरिका के साथ व्यापार युद्ध की पृष्ठभूमि पर – जर्मनी एवं चीन के अरब डॉलर का व्यापारी सहयोग

बरलिन: अमरिका के साथ व्यापारयुद्ध तीव्र होते समय चीन एवं जर्मनी ने स्वतंत्र व्यापारी सहयोग प्रस्थापित करके अमरिका को चुनौती दी है। मोटर, मोबाइल फोन और अन्य क्षेत्रों में जर्मनी और चीन में २३.५ अरब डॉलर का व्यापारी करार हुआ है और यह सहयोग स्वरक्षावादी भूमिका के विरोध में होने की आलोचना दोनों देशों के नेताओं ने की है।

चीन और अमरिका में व्यापार युद्ध अधिक आक्रामक होता जा रहा है और चीन ने यूरोपीय देशों के साथ नए व्यापारी सहयोग प्रस्थापित करने के लिए गतिविधियां शुरू की है। इस पृष्ठभूमि पर पिछले कई दिनों से चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग जर्मनी के दौरे पर है और जर्मनी के चांसलर एंजेला मर्केल ने उनसे भेंट की है। इस भेंट में दोनों नेताओं ने व्यापारी सहयोग दृढ़ करने की घोषणा की है।

अमरिका, व्यापार युद्ध, जर्मनी, चीन, अरब डॉलर, व्यापारी सहयोग, बरलिन, एंजेला मर्केलउस समय दोनों देशों में २३.५ अरब डॉलर के करार हुए हैं और उसमें संयुक्त प्रकल्प का समावेश है। इसके लिए जर्मनी की बडी निजी कंपनियों ने चीन में निवेश के लिए पहल की है। इसकी वजह से दोनों देशों के वित्त व्यवस्था में संपर्क बढ़ेगा, ऐसा दावा दोनों देशों के नेतृत्व में किया है। साथ ही जर्मनी एवं चीन में मुक्त व्यापार इस सहयोग नई ऊंचाई पर पहुंचेगा, ऐसा विश्वास चीन के प्रधानमंत्री ने व्यक्त किया है।

तथा अमरिका से कर का बोझ बढ़ता जा रहा है और चीन से मिलने वाली कर की सहूलियत चीन में जर्मनी के निवेश बढ़ाने वाली हो सकती है, ऐसा दावा चांसलर मर्केल ने किया है। इस सहयोग की वजह से अमरिका के स्व-रक्षावाद को प्रत्युत्तर मिलेगा ऐसा भी दोनों देशों ने कहा है।

दौरान अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने चीन के २०० अरब डॉलर के निर्यात पर अतिरिक्त १० फीसदी कर जारी करने की तैयारी की है। पिछले २ महीनों में अमरिका ने चीन के निर्यात को चौथी बार लक्ष्य किया है। इस पर चीन से प्रतिक्रिया उमड़ रही है और चीन के नए कर सहन नहीं किए जाएंगे और उसे प्रत्युत्तर दिया जाएगा ऐसा धमकाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.