सीरिया में रशियन विमान पर हुए हमले के बारे में इस्राइल ने दिया हुआ स्पष्टीकरण रशिया को अमान्य – रशियन राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

मॉस्को – पिछले हफ्ते सीरिया में रशिया के निगरानी रखने वाले विमान पर हुए हमले की वजह से, इस्राइल और रशिया के बीच निर्माण हुआ तनाव और भी बढ़ गया है। सीरिया में रशियन विमान गिरने के सन्दर्भ में इस्राइल ने दिए कारण रशिया ने मान्य नहीं हैं, इन शब्दों में रशियन राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने इस घटना के लिए अप्रत्यक्ष रूपसे इस्राइल को जिम्मेदार ठहराया है। कुछ दिनों पहले पुतिन ने इस मामले में इस्राइल जिम्मेदार नहीं है, ऐसा घोषित किया था। लेकिन राष्ट्राध्यक्ष पुतिन के पिछले दो दिनों से प्रसिद्ध हुए विधान अलग संकेत देते हैं।

दो दिनों पहले इस्राइल के वायुसेना के प्रमुख रशिया के दौरे पर गए थे। इस दौरे में लताकिया पर इस्राइल के हवाई हमले और उसके बाद सीरिया की कार्रवाई में रशियन विमान पर हुए मिसाइल हमले के सबूत इस्राइली वायुसेना प्रमुख ने रशिया को सौंपें थे। उसीके साथ ही इस मामले में रशिया को आवश्यक सभी सहकार्य करने के लिए इस्राइल तैयार है, ऐसा इस्राइल ने घोषित किया था। इसके बाद इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने रशियन रशियन राष्ट्राध्यक्ष पुतिन से फोन पर चर्चा की थी।

इस्राइली अधिकारी ने रशियन विमान पर हुए हमले के बारे में दिए कारण और जानकारी रशियन रक्षा मंत्रालय को मान्य नहीं है, ऐसी प्रतिक्रिया पुतिन ने दी है। इस्राइल ने दी हुई जानकारी और रशियन अधिकारियों की रिपोर्ट में फर्क है, ऐसा पुतिन ने इस्राइली प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू को सन्देश भेजा है। रशियन सरकार ने इस बारे में जानकारी प्रसिद्ध की है और रशियन विमान पर हमले के लिए इस्राइल जिम्मेदार होने का आरोप रशिया ने लगाया है।

रशियन लष्कर और रक्षा मंत्रालय ने अपने निगरानी विमान पर हुए हमले के लिए इस्राइल को जिम्मेदार ठहराया था। सीरियन लष्कर के ‘एस-२००’ हमले में रशियन विमान को गिराया गया है, लेकिन इस्राइली लड़ाकू विमान ने सीरियन लष्कर के हमले से बचने के लिए रशियन विमान का ढाल के तौर पर इस्तेमाल करने का आरोप रशियन रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट जनरल ‘इगोर कोनाशेक्नोव्ह’ ने किया था। इस बारे में सबोत्त हैं, ऐसा दावा भी कोनाशेक्नोव्ह ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.