अमरीका में चीनी पुलिस स्टेशन्स का मुद्दा चिंताजनक – एफबीआई प्रमुख का दावा

वॉशिंग्टन/बीजिंग – अमरीका में शुरू किए गए चीनी पुलिस स्टेशन्स का मुद्दा बड़ा चिंताजनक है और इस पर सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी, ऐसी चेतावनी ‘एफबीआई’ प्रमुख क्रिस्तोफर रे ने दी। एफबीआई प्रमुख के इस इशारे पर चीन की प्रतिक्रिया सामने आयी है। अमरीका इस मुद्दे का विपर्यास करके चीन को लक्ष्य ना करे, ऐसा इशारा अमरीका में स्थित चीनी दूतावास के प्रवक्ता ने दिया।

चीनी पुलिस स्टेशन्सदो महीने पहले ‘सेफगार्ड डिपेन्डर्स’ नामक मानव अधिकार गुट ने चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत ने स्थापित किए ‘ओवरसीज्‌‍ पुलिस स्टेशन्स’ की जानकारी सार्वजनिक करनेवाली रपट जारी की थी। इसमें चीनी हुकूमत ने अमरीका, कनाड़ा और यूरोपिय देशों के अलावा विश्व के अन्य हिस्सों में कुल ११० ‘ओवरसीज्‌‍ पुलिस स्टेशन्स’ स्थापित करने का बयान किया था। इस रपट के बाद अमरीका एवं पश्चिमी देशों की जांच एवं गुप्तचर यंत्रणा चौकन्ना हुई है। स्पेन आयर्लैण्ड समेत कुछ देशों में ‘ओवरसीज्‌‍ पुलिस स्टेशन्स’ बंद किए गए हैं। लेकिन, अमरीका, ब्रिटेन, कनाड़ा और अन्य देशों में यह स्टेशन्स अब भी कार्यरत होने की बात कही जा रही है।

चीनी पुलिस स्टेशन्सचीन द्वारा स्थापित यह पुलिस स्टेशन्स राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग ने शुरू किए ‘ऑपरेशन फॉक्सहंट’ का हिस्सा होने का दावा किया जा रहा है। इस अभियान के जरिये विदेशों में स्थित चीनी गुनाहगार एवं चीनी हुकूमत की आलोचना करने वाले नागरिकों को चीन वापस बुलाकर दंड़ित करता है। चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत के खिलाफ आवाज़ उठाने वालों को इससे लक्ष्य किया जाता है। ‘ओवरसीज्‌‍ पुलिस स्टेशन्स’ के माध्यम से भी यही काम होने का दावा ‘सेफगार्ड डिफेन्डर्स’ नामक मानव अधिकार गुट ने किया है।

पुलिस स्टेशन्स के निर्माण के पीछे विदेशों में बसे चीनी नागरिकों को विभिन्न कार्यों के लिए सहायता करने का उद्देश्य होने का दावा चीन की हुकूमत ने किया है। लेकिन, ऐसे कामों के लिए दूतावास की सुविधा उपलब्ध होने के बावजूद अलग यंत्रणा की ज़रूरत ही क्या है? ऐसा सवाल मानव अधिकार गुट एवं माध्यम कर रहे हैं। अमरीका में संसदीय समिति की सुनवाई में ‘ओवरसीज्‌‍ पुलिस स्टेशन्स’ का मुद्दा उठाया गया है और देश की प्रमुख जांच एजेंसी ‘फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन’ के प्रमुख से सवाल किया गया।

चीनी पुलिस स्टेशन्स‘एफबीआई’ के प्रमुख क्रिस्तोफर रे ने अमरीका में चीनी हुकूमत द्वारा शुरू किए गए पुलिस स्टेशन्स की जानकारी होने की बात स्पष्ट की। इस पर कानूनी मुद्दे परखे जा रहे हैं और कार्रवाई भी हो सकती है, ऐसे संकेत भी दिए हैं। चीन ने स्थापित किए पुलिस स्टेशन्स सार्वभौम और दो देशों के बीच के कानूनी सहयोग के दायरे का उल्लंघन है, इस पर भी एफबीआई के प्रमुख ने ध्यान आकर्षित किया। एफबीआई के प्रमुख के इस बयान के बाद चीन के दूतावास ने मुद्दे को संभालने की कोशिश करके अमरिकी यंत्रणा तथ्यों के बिना लक्ष्य कर रही है, यह आरोप लगाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.