चिनी जनता अनाज का संग्रहण कर रखें – कम्युनिस्ट हुकूमत की सूचना

बीजिंग – आनेवाले समय में किसी भी प्रकार की इमरजेंसी आ सकती है, इस बात को मद्देनज़र रखकर जनता अनाज का पर्याप्त संग्रहण कर रखें, ऐसी सूचना चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत ने अपनी जनता से की। चीन की हुकूमत ने इसका कारण नहीं बताया है। लेकिन इससे चीन के सोशल मीडिया में चर्चा की बाढ़ आई है। कोरोना के नए वायरस का बढ़ता फैलाव अथवा कड़ी ठंड़ अथवा ताइवान पर हमले की तैयारी, ये इस सूचना के पीछे के कारण हो सकते हैं, ऐसी संभावना चिनी सोशल मीडिया में जताई जा रही है।

अनाज का संग्रहणचीन के वाणिज्य मंत्रालय ने सोमवार को स्थानीय यंत्रणाओं को महत्वपूर्ण आदेश दिए हैं। अनाज की कीमतें स्थिर रखकर दैनंदिन इस्तेमाल की चीजों की सप्लाई खंडित होनी नहीं चाहिए। अगले छह महीने तक यह एहतियात बरतें, ऐसा इस आदेश में कहा गया है। साथ ही, चिनी जनता को भी अनाज का संग्रहण कर रखने की सूचना की गई है।

इससे पहले सितंबर महीने में भी कम्युनिस्ट हुकूमत ने ऐसे ही निर्देश जारी किए थे। लेकिन इस बार जनता को भी सूचना की होने के कारण चिनी सोशल मीडिया में जोरो से चर्चा चल रही है। पिछले कुछ दिनों से कोरोना की पृष्ठभूमि पर, चीन के महत्वपूर्ण प्रांतों में सख़्त लॉकडाउन लागू किया गया है। इस कारण अगर डेढ़ साल पहले जैसी परिस्थिति निर्माण हुई, तो एहतियात के तौर पर यह सूचना की गई होगी, ऐसे दावे किए जाते हैं।

वही, चिनी सोशल मीडिया में कुछ लोगों ने ताइवान पर हमले की संभावना जताई। अगर ताइवान पर हमला हुआ ही, तो देश में अनाज की किल्लत ना हों इसके लिए यह सूचना की होगी, ऐसी संभावना कुछ लोगों ने जताई। वही, कुछ महीने पहले आई बाढ़ से चीन में खेती का बड़ा नुकसान हुआ होकर, ठंड़ में सब्ज़ियों के दाम भड़क सकते हैं, इस पर कुछ लोग गौर फरमा रहे हैं।

इसी बीच, इस सूचना के पीछे का कारण बताने की आवश्यकता चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत को महसूस नहीं हुई है। लेकिन चिनी हुकूमत का समर्थन होनेवाली स्थानिक न्यूज़ एजेंसी ने सोशल मीडिया में चर्चा करनेवाली चिनी जनता को फटकार लगाई। साथ ही, दी गई सूचना का चुपचाप पालन करें, ऐसा सुनाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.