सामरिक संतुलन बिगाड़ने की कोशिशों पर रशिया प्रत्युत्तर देगी – राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन का इशारा

मास्को – रशिया की सरहदों के पास प्रगत मिसाइल प्रणाली तैनात करने की गतिविधियाँ जारी है। कुछ विदेशी हुकूमतों द्वारा यह सामरिक संतुलन बिगाड़ने की कोशिश है और रशिया इस पर उचित प्रत्युत्तर देगी, यह इशारा रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने दिया। इस दौरान उन्होंने नाटो के अभियानों का ज़िक्र किया और रशिया को अपनी वायुसेना की तैयारी अधिक बढ़ानी पडेगी, इस ओर भी ध्यान आकर्षित किया।

Putin-Stratagic-Balance-01बीते कुछ दिनों से रशिया और पश्‍चिमी देशों के बीच फिर से तनाव बढ़ने की बात सामने आ रही है। लोकतंत्र के समर्थक गुटों के खिलाफ की गई कार्रवाई, यूरोपिय देशों की र्इंधन सप्लाई, बेलारुस के राष्ट्राध्यक्ष का समर्थन, चीन से बढ़ती नज़दिकियाँ एवं जासूसी और सायबर हमलों जैसे मुद्दों पर पश्‍चिमी देश रशिया को लक्ष्य कर रहे हैं। इसमें युक्रैन के पास वाले इलाकों में बढ़ रही लष्करी तैनाती का इज़ाफा हुआ है और नाटो ने अपनी गतिविधियाँ बढ़ाने के संकेत दिए हैं।

कुछ दिन पहले नाटो और युक्रैन ने संयुक्त युद्धाभ्यास की बात सामने आयी थी। इसके बाद अब अमरीका और नाटो सदस्य देशों के युद्धपोत बाल्टिक एवं ब्लैक सी में दाखिल हुए हैं। अमरीका द्वारा यूरोपिय देशों में मिसाइलों की तैनाती बढ़ाने के संकेत भी दिए गए हैं। यह बातें रशिया को बेचैन कर रही हैं और राष्ट्राध्यक्ष पुतिन का इशारा इस पर प्राप्त हुई प्रतिक्रिया है।

Putin-Stratagic-Balance‘कुछ देश इस क्षेत्र का सामरिक संतुलन बिगाड़ने की लगातार कोशिश कर रहे हैं और रशिया को इस बात का अहसास है। रशिया की सीमा के पास वाले क्षेत्र में प्रगत मिसाइल प्रणाली तैनात करने की तैयारी भी हो रही है। हम इन खतरों को अनदेखा नहीं कर सकते। रशिया की सुरक्षा का विचार करके इन गतिविधियों को उचित प्रत्युत्तर दिया जाएगा’, यह इशारा राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने दिया है। इस दौरान उन्होंने ब्लैक सी में दाखिल हुए अमरिकी युद्धपोत ‘यूएसएस पोर्टर’ और ‘यूएसएस माऊंट व्हिटनी’ का भी ज़िक्र किया।

रशिया अपनी दूर्बीन से एवं मिसाइल यंत्रणाओं के माध्यम से इन गतिविधियों पर नज़र बनाए हुए हैं, यह इशारा भी पुतिन ने दिया। अमरिकी युद्धपोतों की गतिविधियों पर प्रत्युत्तर देने के लिए रशिया की नौसेना ने युद्धाभ्यास शुरू किया है, ऐसी खबर भी सामने आयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.