पश्चिमियों के प्रतिबंधों को वजह बताकर चीनी बैंक ने रशियन कंपनियों से कारोबार करना बंद किया

मास्को/बीजिंग – पश्चिमी देशों ने लगाए प्रतिबंधों की वजह से मुश्किल होने की वजह बताकर चीन के शीर्ष बैंक ने रशियन कंपनियों के साथ शुरू कारोबार रोक दिया है। इससे रशियन कंपनियों को भारी नुकसान पहुंचने की जानकारी सामने आयी है और चीन की हुकूमत से चर्चा शुरू करने की जानकारी रशियन प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने साझा की। कुछ दिन पहले ही रशिया और चीन के राष्ट्राध्यक्ष ने दो देशों के बीच का कारोबार विक्रमी स्तर पर पहुंचने का ऐलान करके सहयोग बढ़ाने के संकेत दिए थे।

चीन की शीर्ष ‘झेजिआंग चौझोऊ कमर्शियल बैंक’ ने रशियन व्यापारी एवं कंपनियों को नोटिस भेजी है। पश्चिमियों के प्रतिबंधों को वजह बताकर चीनी बैंक ने रशियन कंपनियों से कारोबार करना बंद कियापश्चिमी देश चीनी कंपनियां और वित्त संस्थाओं को लक्ष्य कर रहे हैं यह बताकर रशिया के साथ शुरू कारोबार पुरी तरह से बंद कर रहे हैं, ऐसा चीनी बैंक ने इस नोटिस में कहा है। ‘झेजिआंग चौझोऊ कमर्शियल बैंक’ ने रशिया में अपना कारोबार समेटना शुरू करने के बाद अन्य चीनी बैंकों ने भी रशिया से शुरू कारोबार के लिए सख्त नियम लगाने का कदम उठाया है।

रशिया के निर्यातक, व्यापारी और कंपनियों को इससे भारी नुकसान पहुंच रहा हैं। युआन के माध्यम से हो रहा कारोबार बंद हुआ है और रशियन कंपनियों को आर्थिक नुकसान पहुंचा है। रशियन सरकार ने भी इस मामले का संज्ञान लिया है। पश्चिमियों के प्रतिबंधों को वजह बताकर चीनी बैंक ने रशियन कंपनियों से कारोबार करना बंद कियारशियन सरकार चीन की हुकूमत से सीधे बातचीत करने में लगी होने की जानकारी राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने साझा की।

पिछले कुछ सालों में अमेरिका सहित पश्चिमी देश लगा रहे आर्थिक और व्यापारिक प्रतिबंधों की पृष्ठभूमि पर रशिया ने अपना रूख चीन को ओर किया था। दो देशों के बीच शुरू व्यापार २०० अरब डॉलर से अधिक होने की जानकारी हाल ही में साझा की गई थी। चीन की कई बैंकों ने रशिया में शाखा शुरू करके युआन के माध्यम से बड़ी मात्रा में कारोबार शुरू करने की जानकारी भी सामने आयी थी। दो देशों के व्यापार सहित अन्य कारोबार में भी चीनी युआन का हिस्सा बढ़ता दिखाई दे रहा था।

इस पृष्ठभूमि पर चीनी बैंक ने यकायक अपने कदम पीछे लेने से दोनों देशों के सहयोग पर सवाल खड़े हुए हैं। दोनों देशों के बीच सब कुछ ठिक न होने की चर्चा भी अब सोशल मीडिया पर शुरू हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.