सीमा पर दिखाए वज्रनिर्धार के कारण चीन और पाकिस्तान पीछे हटे – रक्षामंत्री राजनाथ सिंग के संकेत

केवडिया – भारत ने अपनी सीमा पर प्रदर्शित किए वज्रनिर्धार के कारण कुछ प्रश्न सकारात्मक और शांति के मार्ग से सुलझाए जा रहे हैं, ऐसा सूचक बयान रक्षामंत्री राजनाथ सिंग ने किया है। उसी समय, लद्दाख की एलएसी पर भारतीय सैनिकों ने प्राणों की परवाह न करते हुए दिखाई हिम्मत की रक्षामंत्री ने तहेदिल से सराहना की। लद्दाख की एलएसी पर के पँगॉंग सरोवर क्षेत्र से चीन का लष्कर वापसी कर रहा है। उसी समय, कश्मीर की एलओसी पर संघर्षबंदी का संपूर्ण पालन करने की तैयारी पाकिस्तानी लष्कर ने दर्शाई है। इसके पीछे भारत ने दिखाया निर्धार और क्षमता होने के संकेत, रक्षामंत्री इन बयानों के द्वारा दे रहे हैं।

rajnath-singh-china-pakगुजरात के केवडिया में रक्षाबलों के कमांडर्स की संयुक्त बैठक आयोजित की गई है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंग ने इस बैठक को संबोधित किया। इस समय देश की सीमा पर बनी परिस्थिति का हवाला देकर, भारत के दोनों पड़ोसी देश इन दिनों चर्चा और शांति की भाषा बोलने लगे हैं, इसपर अलग शब्दों में रक्षामंत्री ने गौर फरमाया। लद्दाख की एलएसी पर भारतीय सैनिकों ने किया बलिदान और यहाँ की कड़ी ठंड में भी पीछे न हटते हुए दिखाई हिम्मत का अप्रत्यक्ष ज़िक्र कर, रक्षामंत्री ने ये संकेत दिए कि इसी कारण चीन को पीछे हटना पड़ा।

वहीं, कश्मीर की एलएसी पर गोलीबारी करके आतंकियों को घुसपैठ के लिए सहायता करने वाले पाकिस्तानी लष्कर को, भारतीय सेना ने पिछले कुछ महीनों से अच्छाखासा सबक सिखाया है। उसके पीछे भारत की यह आक्रामक भूमिका है और रक्षामंत्री के बयानों में उसका संदर्भ होने की बात स्पष्ट होती है।

रक्षा बलों के पास देश के हितसंबंधों की रक्षा करने की पूरी क्षमता है, ऐसा भरोसा इस समय रक्षामंत्री ने व्यक्त किया। साथ ही, बदलते समय के अनुसार रक्षा बलों में समन्वय, संपर्क बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं, यह रक्षामंत्री ने स्पष्ट किया। इस कारण देश में होनेवाले स्रोतों का और मनुष्यबल का अधिक प्रभावी रूप में इस्तेमाल हो रहा है, ऐसा रक्षामंत्री ने कहा। एकता, सार्वभूमता, सामाजिक और आर्थिक उन्नति, देश की सैद्धांतिक भूमिका तथा क्षेत्रिय एवं जागतिक शांति, इन सारी बातों में भारत के हितसंबंध उलझे हुए हैं। देश के भूभाग की और अखंडितता की रक्षा करने के लिए रक्षाबल उत्तरदाई है और यह बात देश की आर्थिक प्रगति और विकास सुनिश्चित करनेवाली साबित होती है, ऐसा रक्षा मंत्री ने आगे कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.