‘डीएसी’ की १३,७०० करोड़ रुपयों के हथियार खरीदने को मंजूरी

dac-weaponsनई दिल्ली – भारतीय रक्षाबलों की तैयारी और रक्षा क्षेत्र में स्वदेशी निवेश को प्राथमिकता देने के लिए ‘डिफेन्स ॲक्विज़िशन कौन्सिल’ (डीएसी) ने 13,700 करोड़ रुपयों के हथियार खरीदने को मंजूरी प्रदान की है। केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक के दौरान यह मंजूरी प्रदान होने की बात रक्षा मंत्रालय ने कही है। इसमें हथियार खरीदने से संबंधित सभी कान्ट्रैक्ट दो वर्ष के भीतर देना अनिवार्य होने की शर्त भी रखी गई है।

लद्दाख के ‘एलएसी’ सरहदी क्षेत्र में चीन के साथ जारी तनाव की पृष्ठभूमि पर भारतीय रक्षाबलों ने हथियारों से सज्जित होने पर अधिक से अधिक जोर देना शुरू किया है। इसके लिए प्रगत और आधुनिक हथियार एवं रक्षा यंत्रणाओं की खरीद करने के लिए गति प्रदान की गई है। इसी के तहत मंगलवार के दिन हुई ‘डीएसी’ की बैठक में 13,700 करोड़ रुपयों की खरीद को मंजूरी प्रदान की गई। यह हथियार पूरी तरह से भारतीय निर्माण के होंगे, यह भी स्पष्ट किया गया है।

dac-weapons‘डीएसी’ ने मंजूर किए प्रस्ताव में भारतीय थलसेना, वायुसेना और नौसेना को आवश्‍यक हथियार एवं रक्षा यंत्रणाओं की खरीद का समावेश है। बीते वर्ष इसी तरह के प्रस्ताव के तहत 83 ‘एलसीए तेजस’ विमानों के साथ 100 से अधिक ‘अर्जुन एमके-1’ टैंक्स की खरीद का प्रस्ताव मंजूर किया गया था। भारतीय रक्षाबलों के लिए ज़रूरी हथियारों पर प्रतिबंध लगाए गए तो इनका निर्माण और खरीद संभव हो, इस उद्देश्‍य से भारतीय रक्षा मंत्रालय ने 101 हथियार और रक्षा यंत्रणाओं की सूचि तैयार की थी। मंगलवार के दिन प्रदान की गई मंजूरी में इसी सूचि में दर्ज़ हथियार और यंत्रणाओं का समावेश होने की बात समझी जा रही है।

इस महीने के शुरू में बंगलुरू में हुए ‘एरो इंडिया-21’ प्रदर्शनी में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने यह ऐलान किया था कि, भारतीय रक्षा बलों के आधुनिकीकरण के लिए अगले पांच वर्षों में 130 अरब डॉलर्स का प्रावधान किया जाएगा। इसके साथ ही रक्षा सामान की आयात के खर्च में 2 अरब डॉलर्स की कटौती करने की दिशा में कदम उठाए जाएँगे, यह बात भी उन्होंने स्पष्ट की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.