कॅटालोनिया के जनमत की तैयारी पूरी – कॅटालोनिया के अध्यक्ष का दावा

बार्सिलोना/मद्रिद: कॅटालोनिया के सरकार ने रविवार को होने वाला जनमत पूरा करने का निर्धार किया है और उसकी तैयारी पूरी हुई है, ऐसा कॅटालोनिया के अध्यक्ष कार्ल्स पिगडेमोंट ने कहा है। स्पेन सरकार ने यह जनमत अवैध और घटना के खिलाफ होने की बात स्पष्ट की है और इसे तोड़ने का इशारा दिया है। रविवार १ अक्टूबर को कॅटालोनिया में स्वतंत्रता के मुद्दे पर जनमत का आयोजन किया गया है और इस घटना को लोकतंत्रवादी स्पेन के इतिहास के सबसे बड़े कूट प्रश्न के तौर पर पहचाना जा रहा है।

जनमतजनमत को सिर्फ २४ घंटों का समय बाकी रह गया है, ऐसे में इसके संबंधी गतिविधियाँ बहुत तेज हुई हैं। स्पेन सरकार और कॅटालोनिया सरकार इन दोनों गुटों ने जोरदार तैयारी की है। इस पृष्ठभूमि पर कॅटालोनिया के अध्यक्ष कार्ल्स पिगडेमोंट ने एक वृत्तसंस्था दिए हुए इंटरव्यू अपनी सरकार जनमत लेने के लिए पूर्ण रूप से तैयार होने की बात कही है।

‘मतदान के लिए दो हजार से भी अधिक मतदान के ठिकानों का निर्माण किया गया है और इन जगहों पर पूरी तैयारी हो चुकी है। मतदान की पेटियां और मतदान चिट्ठियाँ भी बनाई गई हैं। कॅटालोनिया की जनता को उनका मत व्यक्त करने के लिए जिन चीजों की जरुरत है, वहा सब तैयार हैं। छः हजार से भी अधिक मतदान पेटियां गुप्त जगहों पर सुरक्षित राखी गई हैं’ इन शब्दों में कॅटालोन अध्यक्ष ने जनमत की तैयारी की जानकारी दी।

जनमतउसी दौरान रविवार को होने वाला जनमत शांतिपूर्ण पूरा होगा और कॅटालोनिया जनता हिंसा के आधार पर स्वतंत्र कॅटालोनिया के आन्दोलन को धक्का नहीं पहुंचाएगी, ऐसा भरोसा भी कॅटालोनिया के अध्यक्ष ने व्यक्त किया है। कॅटालोनिया में तैनात पुलिस रविवार को अपना फर्ज निभाते हुए ‘राजनितिक दृष्टिकोण’ से कार्रवाई न करे, ऐसा आवाहन भी उन्होंने किया है। स्पेन सरकार ने जनमत रोकने के लिए कॅटालोनिया प्रान्त में लगभग २५ से ज्यादा पालिक तैनात किए हैं।

कॅटालोनिया की जनता ने रविवार को होने वाले जनमत को समर्थन देने के लिए विविध योजनाएं बनाने की बात पिछले दिनों में सामने आई है। कॅटालोनिया के सेंकडो किसानों ने जनमत को समर्थन देने के लिए मोर्चे निकाले हैं। स्कूल छात्रों के पालकों ने दो दिन स्कूल में डेरा डालकर रविवार को होने वाले जनमत में हिस्सा लेने की योजना बनाई है। कॅटालोनिया की विविध यंत्रणाओं ने जनमत को समर्थन देने के लिए प्रचंड घोषणा के फलक बार्सिलोना शहर में लगाए हैं। यूरोप के साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रियता पानेवाली फुटबॉल टीम ‘एफसी बार्सिलोना’ ने भी कॅटालोनिया के जनमत को समर्थन देने वाला निवेदन जारी किया है।

इस पृष्ठभूमि पर स्पेन सरकार ने भी जनमत तोड़ने के लिए जमकर तैयारी की है और आयोजकों पर आपराधिक अपराध दाखिल करने का इशारा दिया है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कॅटालोनिया के जनमत को लेकर तीव्र प्रतिक्रियाएं उमट रही हैं और बहुतांश देशों ने स्पेन सरकार को समर्थन घोषित किया है।

स्पेन में स्वतंत्र भाषा और संस्कृति वाले सबसे समृद्ध प्रान्त के तौर पर कॅटालोनिया को पहचाना जाता है। स्पेन में १९७० में लोतंत्र की पुनर्स्थापना होने के बाद इस इलाके में हमेशा प्रान्तिक राजनितिक गुटों का वर्चस्व रहा है। स्पेन की राजवट हमारे साथ दुय्यम दर्जे का बर्ताव कर रही है, ऐसा कॅटालोनिया की जनता का दावा है और जनमत के माध्यम से उसको प्रत्युत्तर दिया जा रहा है, ऐसा माना जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.