स्पेन से कॅटालोनिया की संसद बर्खास्त, नए चुनाव की घोषणा

माद्रिद / बार्सिलोना: कॅटालोनिया ने स्वतंत्रता की घोषणा करने के बाद २४ घंटो के अंदर स्पैनिश सल्तनत ने आक्रमक कारवाई शुरू की है। स्पेन सरकार ने कॅटालोनिया की संसद बर्खास्त करके २१ दिसंबर को नए चुनाव की घोषणा की है। स्पेन से प्रसिद्ध किए अधिकृत निवेदन के अनुसार कॅटालोनिया के सूत्र स्पेन के उप-प्रधानमंत्री सोराया सैनेझ डे सैंटामारिया इनको सौंपी गई है। स्पेन के इस कारवाई का कॅटालोनिया पर तीव्र प्रभाव हुआ है और स्पैनिश सल्तनत के विरोध में प्रदर्शन शुरू हुआ है।

कॅटालोनिया की संसदशुक्रवार को कॅटालोनिया के संसद में स्वतंत्रता एवं सार्वभौमि ‘कैटालान संघराज्य’ की स्थापना की घोषणा की थी। उसके बाद केवल १ घंटे के अंदर स्पेन की संसद ने कॅटालोनिया के विरोध में आर्टिकल १५५ जारी करने के निर्णय को मंजूरी दी थी। इस मंजूरी के बाद स्पेन के प्रधानमंत्री मारियानो राजॉय ने मंत्रिमंडल की विशेष बैठक बुलाई थी। बैठक में कॅटालोनिया के संसद बर्खास्त करने के साथ उनके सभी यंत्रणाओं की जिम्मेदारी स्पेन सरकार के कब्जे में लेने का निर्णय लिया गया है।

कॅटालोनिया की संसदउसके अनुसार कॅटालोनिया की संसद बर्खास्त करके अर्थात कार्ल्स पिगड़ेमाँट इनके साथ सभी सदस्यों को बाहर खदेड़ा गया है। कॅटालोनिया के पुलिस दल मोसौस के प्रमुख जोसेफ लुईस ट्रेपेरो अल्वारेझ इन्हें भी अपने पद से दूर किया गया है। कैटेलोनिया की सरकारने स्थापन किया अंतरराष्ट्रीय दूतावास भी बंद किया गया है। नए निर्णय के अनुसार कॅटालोनिया के सूत्र उप-प्रधानमंत्री सोराया सैनेझ डे सैंटामारिया इनको सौंपे गए हैं और पुलिस दल का कब्जा अंतर्गत सुरक्षा मंत्रालय को दिया गया है।

कॅटालोनिया की स्वतंत्रता की घोषणा और उसके बाद स्पैनिश सल्तनत ने किए कारवाई का तीव्र प्रभाव देशभर में उमड़ रहा है। स्वतंत्र कॅटालोनिया की घोषणा के बाद राजधानी बार्सिलोना में जोरदार जल्लोष किया गया था। हजारों नागरिकों ने स्वतंत्र कॅटालोनिया के समर्थन में राजधानी में भव्य मोर्चा भी निकाला था। उस समय अध्यक्ष पिगड़ेमाँट ने भविष्य में स्पेन से होनेवाली कारवाई को शांति पूर्ण मार्ग से प्रतिक्रिया देने का आवाहन किया था। हमें सबको साथ लेकर इस संघराज्य का निर्माण करना है, ऐसा भी उन्होंने कहा था।

स्पेन की राजधानी माद्रिद में स्वतंत्र कॅटालोनिया के विरोध में तीव्र प्रदर्शन शुरू हुआ है। इस प्रदर्शन में कॅटालोनिया के अध्यक्ष के साथ अन्य लोगों के विरोध में भी देशद्रोह का आरोप रखकर कारवाई करें, ऐसी मांग की गई है। शनिवार को स्पेन एवं कॅटालोनिया को साथ रखने के मुद्दे पर भव्य मोर्चा का आयोजन किया गया था।

स्वतंत्र कॅटालोनिया की घोषणा के बाद स्पेन में शेयर बाजार में बड़ी तादाद में गिरावट हुई है और बैंक और अग्रणी कंपनियों के शेयर गिरे हैं। कॅटालोनिया में अनेक बैंक एवं उद्योगोंने स्पेन के अन्य भागों में स्थलांतरित होने को पहले से ही शुरूआत की है। दूसरे पक्ष में स्पैनिश सल्तनत से होने वाले कारवाई के विरोध में कॅटालोनिया में तीव्र हिंसाचार भड़केगा, ऐसा डर विश्लेषण एवं राजकीय अभ्यासको ने व्यक्त किया है। कॅटालोनिया के पुलिस सूत्रों मे दरार लाने के संकेत दिए हैं और स्वतंत्र कॅटालोनिया के पक्ष में होनेवाले पुलिस स्पैनिश यंत्रणा को रोकने का प्रयत्न करेंगे, ऐसा दावा किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.