फ़्रान्स में सुरक्षायंत्रणाओं पर निर्वासितों के हमलें बढ़े

‘कॅले’ छावनी में पुलिसों के प्रदर्शन

french-police-calais_express-co-uk

फ़्रान्स एवं ब्रिटन की सीमा पर रहनेवाली ‘कॅले’ इस निर्वासितों की छावनी में ठेंठ सुरक्षायंत्रणाओं को ही लक्ष्य बनाया जा रहा है। छावनी में रहनेवाले निर्वासितों के द्वारा लगातार पुलीस पर हमलें किये जा रहे होकर, उसके विरोध में पुलीस ने ठेंठ प्रदर्शनों का मार्ग चुना है। अब तक निर्वासितों ने लक़रीबन ३०० से भी अधिक पुलिसों पर हमले किये हैं इसलिए पुलीस ने कॅले छोड़ने की चेतावनी दी। कुछ महीने पहले, फ़्रेंच यंत्रणाओं ने इस छावनी के हज़ारों निर्वासितों को छावनी छोड़ने के निर्देश दिये थे।

ब्रिटन में आश्रय लेने की इच्छा रहनेवाले निर्वासित फ़्रान्स की ‘कॅले’ छावनी में दाख़िल हो रहे हैं, ऐसा पिछले कुछ वर्षों में सामने आया है। इन निर्वासितों ने अपनी खुद की छावनियाँ तैयार करना शुरू किया होकर, उन्हें स्वयंसेवी संगठनों से सहायता मिल रही है, ऐसा दिखायी दिया है । फ़्रेंच यंत्रणाओं द्वारा बार बार कार्रवाई की जाने के बावजूद भी निर्वासितों की छावनी क़ायम है और जनवरी २०१५ से निर्वासितों की संख्या में काफ़ी बढ़ोतरी हुई है ।

फ़्रेंच सरकार द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार, सन २०१५ के अंत तक ‘कॅले’ में तक़रीबन छः हज़ार निर्वासित निवास कर रहे हैं । गत कुछ महीनों में निर्वासितों के अन्य भागों में गतिविधियाँ बढ़ी हुईं होने के कारण, स्थानिक प्रशासन द्वारा कार्रवाई करने की चेतावनियाँ दी गयी हैं । कॅले के प्रमुख ने तीन हज़ार से भी अधिक निर्वासितों को छावनी छोड़ जाने के निर्देश दिये होकर, उसके लिए पुलिसी कार्रवाई की है ।

लेकिन उसके बाद भी निर्वासितों का उपद्रव क़ायम होकर, अब तो ठेंठ सुरक्षायंत्रणाओं पर ही हमले होने के वाक़ये बढ़ने लगे हैं । गत कुछ महीनों में, कॅले में तैनात रहनेवाले पुलिसों पर हमलें होने के ३०० से भी अधिक वाक़ये दर्ज़ किये गये हैं । इन हमलों के कारण पुलिसों में नाराज़गी बढ़ रही होकर, जल्द ही यहाँ पर पुलिसों की जानें भी जा सकती हैं, ऐसा डर पुलीसप्रमुख ने व्यक्त किया । पुलीस पर होनेवाले हमलों के निषेध के रूप में गुरुवार को १०० से भी अधिक पुलिसों ने प्रशासकीय कार्यालय के सामने प्रदर्शन भी किये ।

इस समय पुलीस ने, कॅले में गश्त लगाना पुलीस के लिए दिनबदिन मुश्किल होता जा रहा होने की शिक़ायत खुलेआम प्रस्तुत की । इस शहर के निर्वासितों की टोलियाँ बंदूकें, चक्कू, लोहे की सलाख़ें लेकर शहर में उधम मचा रही हैं, ऐसा दावा भी पुलीस ने किया । शहर की पुलीस को सुयोग्य सुविधाएँ तथा हथियारों की आपूर्ति नहीं की गयी है, ऐसा पुलीस युनियन के नेताओं ने बताया । इस समय, ‘स्टॉप हॅटरेड अगेन्स्ट कॉप्स’ और ‘वुई वाँट प्रोटेक्शन अँड रेकग्निशन’ ऐसे बॅनर्स भी प्रदर्शन में दिखायी दो रहे थे ।

कुछ ही महीने पहले कॅले प्रशासन ने फ़्रेंच सरकार के पास अतिरिक्त सुरक्षायंत्रणा एवं लष्करी तैनाती की माँग की थी । लेकिन फ़्रेंच सरकार ने उसे नज़रअँदाज़ कर दिया है । इस कारण, यहाँ पर तैनात पुलीस पर प्रदर्शन करके अपनी माँगों को प्रस्तुत करने की नौबत आयी हुई दिखायी दे रही है । इससे फ्रान्स के साथ साथ अन्य युरोपीय देशों में भी निर्वासितों के विरोध में असंतोष उग्ररूप धारण करेगा, ऐसे आसार दिखायी दे रहे हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.