ब्रिटन ने ईरान में खोला दूतावास

चार वर्ष के अंतराल के बाद ब्रिटन द्वारा ईरान में अपना दूतावास फिर से क्रियाशील कर दिया है। इस मौके पर ब्रिटन के विदेश मंत्री फिलिप हेमंड राजधानी तेहरान में मौजूद थे। उन्होंने ईरान के राष्ट्रपति हसन रोहानी और विदेश मंत्री जावेद झरीफ से भी मुलाकात की। वहीं ईरान ने भी ब्रिटन में अपना दूतावास खोल दिया है। ईरान में ब्रिटन के दूतावास की कमान अजय शर्मा को सौपी गई है।Iran UK Embassy

ईरान के संदिग्ध परमाणु कार्यक्रम पर मतभेद और अन्य राजनैतिक तनाव के कारण चार साल पहले ब्रिटन ने ईरान का अपना दूतावास बंद कर दिया था। चार साल पहले ईरान के चरमपंथियों  की एक भीड़ ने ब्रिटन के दूतावास पर हमला किया था। जिसके बाद सभी ब्रिटिश अधिकारियों को ईरान छोड ब्रिटन भागना पड़ा था। इसके जवाब में ईरान ने भी ब्रिटन के दूतावास से अपने सभी अधिकारियों को वापस बुलाकर अपनी नाराजगी जताई थी।

लेकिन ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर पिछले 13 साल से चले आ रहे विवाद को सुलझाने के लिए अमेरिका, ब्रिटन समेत अन्य पश्‍चिमी देशों ने ईरान के साथ डेढ़ साल से बातचित चल रहीं थी। पिछले महीने ईरान के परमाणु कार्यक्रम के मसले पर पश्‍चिमी देशों के बीच हुए समझौते के बाद ब्रिटन ने ईरान के साथ राजनैतिक और व्यापारी संबंध बढ़ाने के लिए कोशिश शुरू कर दी है।

ईरान स्थित अपना दूतावास शुरू कर ब्रिटन ने संकेत दिए है कि दोनों देशों के बीच काफी सुधार हुआ है। 12 साल के बाद ईरान का दौरा करनेवाले हेमंड यह ब्रिटन के पहले विदेशमंत्री है। इससे पहले साल 2003 में विदेश मंत्री ‘जॅक स्ट्रॉ’ ने ईरान का दौरा किया था। दूतावास के खोलने पर हेमंड ने चार साल पहले दूतावास में हुई हिंसा को ‘बुरा वक्त’ करार देते हुए, नए सफर की शुरुआत हो रही है, ऐसा हेमंड ने कहा। साथ ही ईरान के साथ संबंध बढ़ाने के लिए भी ब्रिटन गंभीरता से सोच रहा है, ऐसा भी ब्रिटन के विदेशमंत्री ने स्पष्ट किया।

इस दरमियान हेमंड ने ईरान के राष्ट्रपति रोहानी से मुलाकात कर दोनों देशों के बीच नए संबंधों की शुरुआत करने के बारे में बातचीत की। वहीं आनेवाले महीनों में ब्रिटन परमाणु समझौते को सफल बनाने का हरसंभाव प्रयास करेगी, ऐसा हेमंड ने कहा। वहीं हेमंड ने स्पष्ट किया कि, ईरान से प्रतिबंध हटा लेने के बाद दूतावास के प्रयासों के जरिए ईरान में व्यापार और निवेश पर ध्यान देगी।

ब्रिटन समेत अन्य यूरोपीय देश भी ईरान के साथ व्यापार बढ़ाने की दौड़ में है। फ्रान्स, इटली के विदेश मंत्री ईरान का दौरा कर चुक हैं, वहीं जर्मनी के विदेशमंत्री तीन महीने में दूसरी बार, अक्तूबर में ईरान का दौरा करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.