अल-शबाब के बम हमलों ने सोमालिया को दहलाया – १५ की मौत, ५० घायल

मोगादिशू – सोमालिया के हिरशाबेले प्रांत में अल-शबाब के आतंकियों ने करवाए तीन बम विस्फोटों में १५ लोग मारे गए हैं और ५० घायल हुए हैं। इनमें एक आत्मघाती हमलावर का समावेश था। जिबौती के शांति सैनिकों की तैनाती वाले अफ्रीकी महासंघ के सैन्य अड्डे के करीब यह आत्मघाती विस्फोट होने की वजह से इसकी अहमियत बनी है।

हिरसाबेले प्रांत के जलालक्सी और बुलोबार्डे दोनों शहर पिछले १० सालों से अल-शबाब के नियंत्रण में थे। लेकिन, पिछले कुछ महीनों से सोमालिया के राष्ट्राध्यक्ष हसन शेख मोहम्मूद ने आतंकियों के खिलाफ संघर्ष शुरू किया था। इसके बाद सोमालियाई सेना ने अल-शबाब के आतंकियों को भगाकर स्थानियों का समर्थन प्राप्त किया था। इसकी वजह से गुस्सा हुए अल-शबाब ने इन शहरों पर फिर से कब्जा करने की चेतावनी दी थी। इस पृष्ठभूमि पर अल-शबाब ने जलालक्सी और बुलोबार्डे शहर पर आतंकी हमले किए हैं।

इनमें से जलालक्सी शहर में अफ्रीकी महासंघ के जिबौती देश के शांति सैनिकों की तैनाती होने वाले सैन्य अड्डे के करीब आतंकियों ने आत्मघाती विस्फोट किया। सोमालिया में हुए इन आतंकी हमलों पर संयुक्त अरब अमीरात यूएई ने भी चिंता जताई है। साथ ही इस आतंकवाद विरोधी युद्ध में सोमालिया की सेना का यूएई ने समर्थन किया है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.