सोमालिया में आतंकवादी हमलों में 48 लोगों की मृत्यु – भारत द्वारा जोरदार आलोचना

सोमालिया में आतंकवादीमोगादिशू – सोमालिया में आतंकवादियों ने करवाये शक्तिशाली आत्मघाती विस्फोटों में 48 लोगों की जान गई और 100 से अधिक लोग घायल हुए। मृतकों में सोमालिया की वरिष्ठ महिला नेता का समावेश होने के कारण काफी शोक ज़ाहिर किया जा रहा है। अल कायदा से जुड़े अल शबाब ने करवाए इस विस्फोट की भारत ने आलोचना की है। इसी बीच, रशिया-युक्रेन संघर्ष के कारण सोमालिया के सामने अनाज की सप्लाई का बड़ा संकट खड़ा हुआ है।

सोमालिया में आतंकवादीदो दिन पहले अल शबाब के आतंकवादियों ने सोमालिया के दो शहरों में विस्फोट करवाए। राजधानी मोगादिशू से 300 किलोमीटर की दूरी पर होने वाले बेलेविने इस शहर में आतंकवादियों ने यह विस्फोट करवाया। वहीं, उसके चंद कुछ मिनटों में ही, आतंकवादियों ने यहाँ के अस्पताल के कंपाउंड में कार बम विस्फोट करवाया । इन दोनों हमलों में 48 लोगों की जान गई होकर, इसमें महिलाओं और बच्चों की संख्या बड़ी है। इसके अलावा आतंकवादियों ने राजधानी मोगादिशू के आन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हमला करने की कोशिश की थी।

इस विस्फोट में सोमालियन सरकार की कड़ी विरोधक और लोकप्रिय नेता अमिना मोहम्मद अबिदी और उनका सुरक्षा रक्षक भी मारा गया । कुछ हफ्ते पहले सोमालिया के आतंकवादी हमलों में एक और लोकप्रतिनिधी की जान गई थी। अल शबाब के इन बढ़ते हमलों की सोमालिया में आलोचना की जा रही है। भारत ने भी सोमालिया में हो रहे इन आतंकवादी हमलों पर चिंता ज़ाहिर की है। साथ ही, अल शबाब इस आतंकवादी संगठन के विरोध में व्यापक कार्रवाई हाथ में ली जाए, ऐसी माँग भारत ने की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.