सोमालिया में अल-शबाब के १४२ आतंकी ढ़ेर

मोगादिशू – सोमाली नॅशनल आर्मी (एसएनए) ने नैऋत्य इलाक़े के शाबेली प्रान्त में की सैनिकी कार्रवाई में अल-शबाब के १४२ आतंकी मारे गये। सोमालियन लष्कर के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। गत कुछ दिनों में सोमालियन लष्कर ने की यह सबसे बड़ी कार्रवाई है।

मोगादिशु से ९५ किलोमीटर पर होनेवाला जनाले इलाक़ा अल-शबाब के कब्ज़े में है। अल-कायदा से जुड़ा संगठन होनेवाले अल-शबाब ने सोमालिया के कृषि क्षेत्र के इस अहम भाग पर काफ़ी समय तक अपना वर्चस्व क़ायम रखने में क़ामयाबी हासिल की थी। १८ मार्च को सोमालियन लष्कर ने जनाले में घुसकर अल-शबाब के विरोध में आक्रमक मुहिम छेड़ी और जनाले शहर में प्रवेश किया। उसके बाद सोमालियन जवान और अल-शबाब के आतंकियों में घमासान संघर्ष शुरू हुआ। रविवार २९ मार्च को यह संघर्ष ख़त्म हुआ है, ऐसा सोमालियन लष्कर ने घोषित किया। इस कार्रवाई में १४२ आतंकी ढ़ेर हुए होकर, २८ आतंकी ज़ख़्मी हुए हैं। साथ ही, १८ आतंकियों को ज़िन्दा पकड़ने में सोमालियन लष्कर को क़ामयाबी मिली है।

इस कार्रवाई से जनाले और इस इलाक़े से सटे कई गाँव अल-शबाब के चंगुल से मुक्त हो चुके हैं। साथ ही, इस कार्रवाई में सोमालियन लष्कर की किसी भी प्रकार की हानि नहीं हुई है, ऐसा लष्कर के प्रवक्ता ने कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.