फेडरल रिज़र्व के अनुमान के बाद ‘बिटकॉईन’ की दरों में उछाल

federal-reserveवॉशिंग्टन – अमरीका का मध्यवर्ती बैंक होनेवाले फेडरल रिज़र्व ने ब्याजदर के संदर्भ में लगाये अनुमान के बाद ‘बिटकॉईन’ इस क्रिप्टोकरन्सी की दरें १० हज़ार डॉलर्स तक उछलीं। कोरोना की महामारी को लेकर होनेवाला डर और दुनिया के प्रमुख मध्यवर्ती बैंकों से अर्थसहायता के बारे में होनेवालीं घोषणाएँ, इसके कारण निवेशकारों में अनिश्चितता का वातावरण है। इस पृष्ठभूमि पर, आभासी डिजिटल मुद्रा होनेवाली क्रिप्टोकरन्सी की ओर रूझान बढ़ रहा होकर, बिटकॉईन का मूल्य १० हज़ार डॉलर्स तक जाना, यह उसी के संकेत माने जाते हैं।

बुधवार को हुई ओपन मार्केट कमिटी की बैठक के बाद फेडरल रिज़र्व के प्रमुख जेरोम पॉवेल ने, सन २०२२ तक ब्याजदरें शून्य प्रतिशत के आसपास हीं रहेंगी, ऐसी जानकारी दी। ‘फिलहाल भविष्य को लेकर प्रचंड अनिश्चितता का माहौल है। इस पृष्ठभूमि पर, अर्थव्यवस्था पहले जैसी होकर, स्थिरता और राहत मिलें इसके लिए फेडरल रिज़र्व अपने हाथ में होनेवाले साधनों का अधिक से अधिक कालावधि के लिए इस्तेमाल करेगा’, ऐसा पॉवेल ने कहा। फेडरल रिजर्व से फिलहाल जारी बाँड खरीद की योजना आगे भी क़ायम रहेगी ऐसा भी पॉवेल ने स्पष्ट किया।

फेडरल रिज़र्व की घोषणा से, नज़दीकी भविष्य में अमरिकी डॉलर के मूल्य में अथवा उसकी माँग में कुछ ख़ास फ़र्क़ पड़नेवाला ना होने के संकेत मिल रहे हैं। इसी कारण निवेशकारों ने अपना रूख बिटकॉईन जैसी क्रिप्टोकरन्सी की ओर किया है, ऐसा माना जाता है। निवेशकारों का रूख बढ़ने के कारण ही बिटकॉईन की दरों में १० हज़ार डॉलर्स तक उछाल आया। कुछ देर बाद ये दरें ९,६०० डॉलर्स तक नीचे गिरीं। हालाँकि क्रिप्टोकरन्सी की दरों में होनेवाले प्रचंड उतार-चढ़ाव यह उसमें होनेवाले व्यवहारों के लिए आम बात मानी जाती है, फिर भी बिटकॉईन ने ली १० हज़ार डॉलर्स तक की उछाल यह बहुत ही अहम पड़ाव माना जा रहा है।

bitcoinदिसम्बर २०१७ में बिटकॉईन की दर २० हज़ार डॉलर्स के पास जा पहुँची थी। लेकिन जनवरी २०१९ तक बिटकॉईन का मूल्य ३,२४७ डॉलर्स तक नीचे लुढ़का था। उसके बाद बिटकॉईन की दरों में सामान्य उतार-चढ़ाव जारी रहे हैं। लेकिन इस वर्ष के आरंभ से कोरोना की महामारी के कारण निर्माण हुए माहौल की पृष्ठभूमि पर, बिटकॉईन की दरों में पुन: वृद्धि दिखायी देने लगी है। कुछ अर्थविशेषज्ञ तथा विश्लेषकों ने ऐसा अनुमान भी जताना शुरू किया है कि इस वर्ष के अन्त तक ये दरें १५ हज़ार डॉलर्स तक या उससे ऊपर जायेंगी।

गत वर्ष अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने भी बिटकॉईन तथा अन्य आभासी मुद्राओं को लेकर चेतावनी दी थी। वे ‘बिटकॉईन’ अथवा अन्य किसी भी ‘क्रिप्टोकरन्सीज्’ के प्रशंसक नहीं हैं, ऐसा कहकर, ये क्रिप्टोकरन्सी यानी असली पैसा नहीं हैं, ऐसा ट्रम्प ने जताया था। अमरीका के वित्तमंत्री ने भी, क्रिप्टोकरन्सी यानी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए ख़तरा है, ऐसा कहा था। अमरीका के रक्षाविभाग ने भी हाल ही में इस मामले में एक रिपोर्ट तैयार की होकर, क्रिप्टोकरन्सी का इस्तेमाल नयी पीढ़ी द्वारा सरकार के ख़िलाफ़ बग़ावत करने के लिए किया जा सकता है, ऐसी गंभीर चेतावनी उसमें दी गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.