पैलेस्टिन के वेस्ट बैंक में इस्रायलियों के इलाकों पर हुए हमले – पूरे हफ्ते हुए खून खराबे में ५५ की मौत

जेरूसलम – इस्रायल की सेना जल्द ही गाजा में घुसकर हमास को तबाह करने वाली सैन्य कार्रवाई शुरू कर रही है। इस्रायली सेना के प्रवक्ता ने इसका ऐलान किया है। लेकिन, गाजा पर यह कार्रवाई करते समय पैलेस्टिन के प्रमुख क्षेत्र वेस्ट बैंक में इस्रायली सेना के सामने नई चुनौती खड़ी हुई है। वेस्ट बैंक में स्थित इस्रायली बस्तीयों पर पैलेस्टिनियों ने हमले किए थे। इस दौरान पिछले हफ्ते से हुई मुठभेड़ में अबतक ५५ लोगों के मारे जाने की जानकारी प्रदान हो रही है। इसी बीच इस्रायली यंत्रणाओं ने इस मामले में वेस्ट बैंक में छापे करके २२० लोगों को हिरासत में लिया हैं।

पैलेस्टिन के वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी यह दो हिस्से हैं। इनमें से वेस्ट बैंक में राष्ट्राध्यक्ष अब्बास की फताह पार्टी की सरकार बनी हैं और गाजा का नियंत्रण हमास के हाथों में हैं। लेकिन, राष्ट्राध्यक्ष अब्बास की सरकार को स्वीकृति प्राप्त हैं। वहीं, हमास को अभी स्वीकृति प्राप्त नहीं हैं और गाजा पट्टी में सरकार बनाने के बावजूद हमास को आतंकवादी संगठन के तौर पर ही देखा जाता है। लेकिन, हमास ने इस्रायल पर किए हमलों के बाद स्थिति में बदलाव हुआ है और वेस्ट बैंक में भी अभ पैलेस्टिनी नागरिक हमास के समर्थन में खड़े होते दिख रहे हैं। हमास के हमलों पर वेस्ट बैंक में भी संतोष व्यक्त किया जा रहा था। हमास के खून खराबे का हम समर्थन नहीं करेंगे, लेकिन, यह कोई आतंकवादी हमला नहीं हैं, यह इस्रायल ने किए अत्याचारों पर सामने आयी प्रतिक्रिया होने का बयान वेस्ट बैंक की पैलेस्टिनी सरकार कर रही थी।

इस्रायल में इसपर तीव्र प्रतिक्रिया सामने आयी थी। इस्रायल ने गाजा की पानी, अन्न, बिजली और ईंधन सप्लाई रोकने के बाद वेस्ट बैंक में भी इस्रायल के विरोध में हिंसा शुरू हुई। इस्रायली बस्तीयों पर पैलेस्टिनियों के हमले शुरू हुए हैं और पैलेस्टिनी यंत्रणाओं के साथ इस्रायली सेना की मुठभेड़ शुरू हुई है। इस संघर्ष में पिछले हफ्ते से अबतक ५५ लोग मारे गए हैं और शुक्रवार को हई मुठभेड़ में १६ लोग ढ़ेर हुए हैं। इसके बाद इस्रायल ने वेस्ट बैंक में छापे करके २२० लोगों को हिरासत में लेने का वृत्त हैं। इनमें से १३० लोग हमास समर्थक बताए जा रहे हैं।

आगे के समय में वेस्ट बैंक में पैलेस्टिनियों के इस्रायल विरोध का विस्फोट हुआ तो इस्रायली रक्षाबलों को इस मोर्चे पर अधिक ध्यान देना पड़ेगा, ऐसे दावे भी किए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.