चीन के न्यूक्लियर प्लांट पर नज़र रखने के लिए अफगानिस्तान के बगराम अड्डे का कब्ज़ा आवश्यक था – अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प

afghan-bagram-base-trump-1वॉशिंग्टन – ‘ अफगानिस्तान से सेना वापसी करने के बाद भी बगराम हवाई अड्डे का कब्ज़ा अमरीका के पास ही रखने की मेरी योजना थी। क्योंकि बगराम से महज घंटे भर की दूरी पर चीन का परमाणु अस्त्र निर्माण का प्लांट है। इसलिए चीन के इस प्लांट पर नज़र रखने के लिए बगराम हवाई अड्डा अपने पास रखना अमरीका के लिए आवश्यक था’, ऐसा अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है। साथ ही, बायडेन प्रशासन ने बगराम का कब्ज़ा छोड़ देने के कारण चीन इस हवाई अड्डे पर कब्ज़ा करने की तैयारी में है और इसके लिए बायडेन का प्रशासन ही ज़िम्मेदार है, ऐसी तीखी आलोचना पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने की।

afghan-bagram-base-trump-2कुछ दिन पहले अमेरिकन न्यूज़ चैनल से वार्तालाप करते समय ट्रम्प ने, राष्ट्राध्यक्ष बायडेन की अफगानिस्तान से सेना वापसी की प्रक्रिया की ज़ोरदार आलोचना की। ‘सबसे पहले अफगानिस्तान से अमरिकी नागरिकों को सुरक्षित रूप में अमरीका लाने की आवश्यकता थी। उसके बाद अफगानिस्तान में तैनात अमरीका के सारे हथियार बाहर निकालकर यहाँ के लष्करी अड्डों पर हमले करके, उनका फिर से इस्तेमाल नहीं किया जा सकें ऐसी अवस्था में उन्हें ले जाना आवश्यक था। अंत में अमरिकी सेना ने अफगानिस्तान छोड़ना अपेक्षित था। लेकिन बायडेन और उनके दांभिक लष्करी अधिकारियों ने इस वापसी का क्रम उल्टा करके अराजक फैलाया’, ऐसी तीखी आलोचना ट्रम्प ने की।

उसी के साथ, अफगानिस्तान से वापसी करते समय पीछे छोड़े शस्त्रास्त्र तथा रक्षा सामग्री कुछ खास क़ीमत के नहीं हैं, इस रक्षाबलप्रमुख जनरल मार्क मिले के बयान की ट्रम्प ने अच्छी-खासी ख़बर ली। अमरिकी सेना ने अफगानिस्तान में तालिबान को सुपुर्द किए एक विमान की क़ीमत लगभग दस करोड़ डॉलर्स होने का एहसास राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने करा दिया।

इससे पहले भी अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ने, अफगानिस्तान की सेना वापसी और बगराम हवाई अड्डा इन मुद्दों पर बायडेन प्रशासन की आलोचना की थी। अफगानिस्तान के सबसे बड़े हवाई अड्डे के रूप में मशहूर होनेवाले बगराम से वापसी करके बायडेन प्रशासन ने सबसे बड़ी गलती की, ऐसा ट्रम्प ने कहा था। साथ ही, तालिबान को अर्थ सहायता प्रदान करनेवाले चीन ने बगराम पर कब्जा करने की तैयारी की होने का आरोप राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.