अमरीका ने अफ़गानिस्तान में छोड़े हथियारों का चीन-रशिया ‘रिवर्स इंजिनिअरिंग’ करेंगे – पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प का आरोप

taliban-helicopter-1वॉशिंग्टन/काबुल – अमरीका ने अफ़गानिस्तान से की हुई वापसी देश के इतिहास में काफी बड़ी शर्मनाक घटना होने का आरोप लगाकर अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने यह दावा किया कि, अफ़गानिस्तान में छूटे अमरिकी हथियारों का चीन और रशिया ‘रिवर्स इंजिनिअरिंग’ करेंगे। अमरीका के प्रगत ‘अपाचे हेलिकॉप्टर’ चीन और रशिया के हाथ लगे हैं, यह आरोप भी ट्रम्प ने लगाया। साथ ही अमरीका की बचाव मुहिम के माध्यम से अफ़गानिस्तान के आतंकियों ने अमरीका में घुसपैठ की है, यह इशारा भी ट्रम्प ने दिया।

अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने जल्दबाजी करके अमरिकी सेना को अफ़गानिस्तान से निकलने के आदेश दिए थे। वापसी की प्रक्रिया पूरी करते समय अमरिकी सेना कई हेलिकॉप्टर्स, विमान, प्रगत हथियार और रक्षा यंत्रणा अफ़गानिस्तान के अड्डों पर पीछे छोड़कर ही लौटी थी। साथ ही तालिबान के सामने से हटते समय अफ़गान फौजों ने भी अमरिकी हथियार और यंत्रणाओं के साथ घुटने टेक दिए थे। इस वजह से अमरीका अरबों डॉलर्स का लष्करी सामान तालिबान के लिए छोड़कर लौट आयी और इसका लाभ पाकिस्तान, ईरान, चीन और रशिया उठाएँगे, ऐसी आलोचना होने लगी थी।

trump-military-equipment-2पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के इस बयान की वजह से इस आलोचना का समर्थन होता दिखाई दे रहा है। हमारे नेतृत्व में यदि अमरिकी सेना वापसी करती तो हमने अमरीका के सभी हथियार और यंत्रणा भी स्वदेश वापस लाने के आदेश दिए होते, ऐसा ट्रम्प ने कहा। ‘लेकिन, अब सबकुछ तालिबान के हाथ लगा है। चीन और रशिया जैसे देशों ने अमरीका के अपाचे हेलिकॉप्टर्स अपने कब्ज़े में किए होंगे। उन्होंने इन हेलिकॉप्टर्स के सभी पुर्जे अलग करके इसका अध्ययन भी शुरू किया होगा। रशिया और चीन ऐसे प्रगत हेलिकॉप्टर बनाने की कोशिश भी शुरू करेंगे। इस काम में उनकी विशेषज्ञता है’, यह दावा भी पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने किया।

US-military-equipment-3अमरीका द्वारा यह सबकुछ होने देना देश के लिए बड़ी बदनामी की बात है। अमरिकी सेना चाकू से लड़नेवालों के सामने से भाग खड़ी हुई। हमारे पास ‘एफ-३५’ और ‘एफ-१८’ थे और उनके हाथों में सिर्फ चाकू थे। इस वजह से अमरिकी सेना बहुत शर्मिंदा हुई है। यह सबकुछ सर्वोच्च नेतृत्व द्वारा और टीवी के जरिए सलाह देनेवाले लष्करी अफसरों के निर्णय के कारण हुआ है’, ऐसा प्रहार ट्रम्प ने किया। अफ़गानिस्तान से वापसी करने का निर्णय हमारे कार्यकाल में हुआ है, फिर भी हमने सम्मान के साथ अमरिकी सेना को वापस लाया होता, ऐसा ट्रम्प ने कहा।

इस दौरान ट्रम्प ने अमरिकी सेना ने चलाई बचाव मुहिम की भी आलोचना की। अफ़गानिस्तान से अमरीका लाए गए लोगों में कई आतंकी होने का इशारा ट्रम्प ने दिया है। अफ़गानिस्तान से अमरीका लाए गए लोगों में पुख्ता कौन हैं, इसकी पहचान  शिनाख्त के लिए किसी भी तरह की यंत्रणा उपलब्ध ना होने की ओर भी पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ने ध्यान आकर्षित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.