ऑस्ट्रेलिया के रक्षामंत्री भारत दौरे पर

नई दिल्ली – ऑस्ट्रेलिया के उप-प्रधानमंत्री और रक्षामंत्री रिचर्ड मार्लेस चार दिनों के भारत दौरे पर आए हैं। उन्होंने विदेशमंत्री एस.जयशंकर से मुलाकात की। ऑस्ट्रेलिया में हाल ही में प्रधानमंत्री बने एंथनी अल्बानीज्‌ की सरकार को भारत से सहयोग अधिक मज़बूत करना है। इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के हितों के लिए ऑस्ट्रेलिया भारत के साथ घना सहयोग स्थापित करेगा, ऐसा रक्षामंत्री मार्लेस ने कहा है। ऑस्ट्रेलिया के साथ इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के देशों के विरोध में चीन की वर्चस्ववादी हरकतों में बढ़ोतरी हुई है और इसी बीच ऑस्ट्रेलिया ने इस मुद्द पर अपनायी यह भूमिका भारत के लिए अहमियत रखती है।

भारत दौरेगोवा राज्य से अपने भारत दौरे की शुरूआत कर रहे ऑस्ट्रेलिया के रक्षामंत्री ने नौसेना के ‘आईएनएस हंसा’ अड्डे के साथ गोवा शिपयार्ड की यात्रा की। इसके बाद नई दिल्ली में विदेशमंत्री जयशंकर से मार्लेस की चर्चा हुई। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के साथ उनकी बुधवार को चर्चा होगी। इस चर्चा के लिए हम काफी उत्सुक होने का बयान रक्षामंत्री मार्लेस ने किया। साथ ही अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर रक्षामंत्री मार्लेस ने सोशल मीडिया पर जानकारी साझा की है कि, आज के दिन की शुरूआत हमनें योगासन से की।

पिछले हफ्ते ऑस्ट्रेलिया के रक्षामंत्री जापान के दौरे पर गए थे। इस दौरान रक्षामंत्री मार्लेस और जापान के रक्षामंत्री नबुआ किसी के बीच दोनों देशों के रक्षा संबंधि सहयोग अधिक व्यापक करने का निर्णय हुआ था।

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के रक्षामंत्री का भारत दौरा ऑस्ट्रेलिया की प्राथमिकता स्पष्ट कर रहा है। चीन से बड़ा खतरा होने की स्थिति में इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के देशों को एकजुट करके चीन विरोधि सहयोग बढ़ाने की नीति ऑस्ट्रेलिया ने अपनाई है। यह सहयोग सिर्फ रक्षा या सामरिक स्तर का नहीं है, बल्कि आर्थिक सहयोग व्यापक करने के लिए भी ऑस्ट्रेलिया तेज़ कदम उठा रहा है। इसके लिए ऑस्ट्रेलिया ने भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौता किया है।

आनेवाले दिनों में यह सहयोग अधिकाधिक व्यापक करने की आक्रामक रणनीतिक ऑस्ट्रेलिया ने तय की है और भारत से भी इस पर उतना ही सकारात्मक प्रतिसाद दिया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.