कुछ और अरब देश इस्रायल से सहयोग करेंगे – इस्रायली मंत्री का विश्वास

israel-minister-arab-countriesजेरूसलेम – युएई, बाहरिन और मोरोक्को के बाद अगले साल कुछ और अरब देश इस्रायल के साथ अब्राहम समझौते में शामिल होंगे। कुछ पड़ोसी देश भी यह सहयोग स्थापित करने की प्रतीक्षा में हैं, ऐसा दावा इस्रायल के क्षेत्रीय सहयोग मंत्रालय के प्रमुख इसावी फ्रेज ने किया।

इस्रायल की बेनेट-लॅपिड की संयुक्त गठबंधन सरकार के एकमात्र अरब मंत्री, ऐसी पहचान होनेवाले इसावी फ्रेज ने स्थानीय न्यूज़ एजेंसी से बात करते समय इस्रायल और अरब देशों के सहयोग का जिक्र किया। ‘इस क्षेत्र के कई देश इस्रायल के साथ अब्राहम समझौता करने की प्रतीक्षा में हैं और कुछ देश इस्रायल के संपर्क में हैं’, ऐसी जानकारी फ्रेज ने दी। इस्रायली मंत्री ने किसी भी देश का उल्लेख करना टाला। ओमान का नाम इस लिस्ट में अग्रसर होने का दावा इस्रायली माध्यम कर रहे हैं।

अमेरिका के राष्ट्राध्यक्षपद पर रहते समय डोनाल्ड ट्रम्प ने इंडोनेशिया और मॉरिशियाना इन देशों के साथ अब्राहम समझौते के बारे में चर्चा की होने की जानकारी सामने आई थी। दो दिन पहले बाहरिन में सुरक्षा विषयक बैठक में इस्रायल और इंडोनेशिया के अधिकारियों में मुलाक़ात होने के फोटोग्राफ्स सामने आए हैं।

इसी बीच, इस्रायल के साथ सहयोग स्थापित करनेवाले देशों के व्यापार में वृद्धि हुई दिख रही है। अब्राहम समझौते के बाद इस्रायल और युएई के बीच स्थापित हुआ द्विपक्षीय व्यापार इस साल के अंत तक एक अरब डॉलर्स के पार जाएगा, ऐसा दावा इस्रायली विश्लेषक कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.