रशिया के दागेस्तान हवाई अड्डे पर इस्रायल विरोधी प्रदर्शनकारियों का हमला-रशिया में दिखी ज्यू द्वेष पर इस्रायल ने जताई चिंता

मास्को-अमेरिका, यूरोप के बाद रशिया में भी इस्रायल विरोधी तीव्र प्रदर्शन शुरू हुआ है। रविवार को सैकड़ों पैलेस्टिनी समर्थकों ने रशिया के दागेस्तान में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के इलाके में घुसपैठ करके इस्रायल के विनाश के नारे लगाए। इन प्रदर्शनकारियों ने हवाई अड्डे पर दफ्तरों के साथ रनवे पर खड़े विमानों का निरिक्षण किया। इस वजह से कुछ समय के लिए वर्णित हवाई अड्डे पर आतंक फैला था। इसके अलावा अन्य घटना में रशिया में स्थित इस्रायल के सांस्कृतिक दफ्तर की इमारत को आग के हवाले किया गया है। रशिया में ज्यू धर्मियों के प्रति बढ़ रहे इस द्वेष पर इस्रायल ने चिंता जताई है। साथ ही रशिया ने इस्रायली और ज्यू धर्मियों की सुरक्षा को प्राथमिकता दे, ऐसा आवाहन इस्रायल ने किया है।

रशिया के दागेस्तान हवाई अड्डे पर इस्रायल विरोधी प्रदर्शनकारियों का हमला-रशिया में दिखी ज्यू द्वेष पर इस्रायल ने जताई चिंतारविवार के दिन इस्रायल के तेल अवीव शहर से उड़ान भरने के बाद ‘रेड विंग्ज’ का यात्री विमान रात को रशिया के दागेस्तान प्रांत की राजधानी महाचकाला में उतरने वाला था। इस्रायल के ज्यू धर्मियों को लेकर उड़ा विमान रशिया में उतर रहा हैं, इसकी जानकारी स्थानीय इलाके में फैलने के बाद सैकड़ों की संख्या में उमड़ी भीड़ ने हवाई अड्डे में घुसने की कोशि की। महाचकाला हवाई अड्डे की सुरक्षा व्यवस्था ने मुख्य गेट बंद करने के बाद इन प्रदर्शनकारियों ने गेट तोड़कर हवाई अड्डे की लॉबी में प्रवेश किया।

इन प्रदर्शनकारियों ने पैलेस्टिन का झंड़ा लहराकर और रशिया विरोधी नारे लगाकर हवाई अड्डे के हर एक दफ्तर, रूम और जगह का निरिक्षण करना शुरू किया। रशिया के दागेस्तान हवाई अड्डे पर इस्रायल विरोधी प्रदर्शनकारियों का हमला-रशिया में दिखी ज्यू द्वेष पर इस्रायल ने जताई चिंताज्यू धर्मियों की तलाश में इन प्रदर्शनकारियों ने हवाई अड्डे पर तबाही मचाने की बात सामने आयी है। इन प्रदर्शनकारियों ने रनवे पर खड़े विमान का घेराव करके बाहर निकल रहे यात्रियों के पासपोर्ट तक की भी जांच की थी। इस विमान से कोई इस्रायली नागरिक या ज्यू धर्मी उतर तो नहीं रहा है ना, यह जानने की कोशिश प्रदर्शनकारी कर रहे थे। इस दौरान प्रदर्शनकारियों के कारण २० लोग घायल हुए और इनमें हवाई अड्डे की सुरक्षा के लिए तैनात सैनिक और यात्री गण भी हैं। इनमें से दो लोगों के हालात गंभीर होने का दावा किया जा रहा है।

इसके बाद रशियन सुरक्षा यंत्रणा ने हवाई अड्डे से ६० लोगों को हिरासत में लिया हैं और रनवे और विमानों को अपने नियंत्रण में लिया है। रशिया के दागेस्तान हवाई अड्डे पर इस्रायल विरोधी प्रदर्शनकारियों का हमला-रशिया में दिखी ज्यू द्वेष पर इस्रायल ने जताई चिंताइस्रायल के तेल अवीव से यहां पहुंचे विमान में इस्रायली नागरिक नहीं थे, इस वजह से दुर्घटना टली। लेकिन, रविवार की रात ही रशिया के नॉर्थ कॉकेशन प्रांत के नाल्शीक शहर में इस्रायली सांस्कृतिक केंद्र की इमारत को आग के हवाले किया गया। इस इमारत का निर्माण कार्य शुरू था, इस वजह से बड़ा नुकसान नहीं हुआ। लेकिन, इस्रायल ने इन दोनों घटनाओं का संज्ञान लेकर रशिया के सामने अपनी चिंता जताई। साथ ही रशिया में स्थित इस्रायली और ज्यू धर्मियों की सुरक्षा रशिया की ज़िम्मेदारी होने की याद बयान की।

इस्रायल, अमेरिका और जर्मनी के बाद ज्यू धर्मियों की सबसे अधिक जनसंख्या होने वाला रशिया विश्व का चौथा देश है। बोल्शेविक क्रांति से पहले ज्यू धर्मियों का रशिया पर बड़ा प्रभाव था। रशिया में बसे अश्केनाझी ज्यू इस्रायल के निर्माण के बाद इस्रायल लौट आए थे। फिर भी रशिया में अश्केनाझी ज्यू धर्मियों की संख्या काफी बड़ी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.