खाड़ी में फैले तनाव और फेडरल रिज़र्व के निर्णय की पृष्ठभूमि पर सोने की कीमत नई उंचाई पर जाने के आसार-‘सैक्सो बैंक’ के विश्लेषक का दावा

लंदन-वॉशिंग्टन-कोपनहेगन-सोने की कीमतों ने पिछले चार सालों में नई उंचाई प्राप्त की है। इस वर्ष सोने की कीमत नई उंचाई पर छलांग लगाएगी, ऐसा दावा यूरोप की ‘सैक्सो बैंक’ के विश्लेषकों ने किया। खाड़ी में फैला तनाव और अमेरिका के फेडरल रिज़र्व द्वारा होने वाले संभावित निर्णय की पृष्ठभूमि पर सोमवार के दिन सोने की कीमते उछलकर प्रति औंस दो हजार डॉलर से अधिक हुई। अमेरिकी डॉलर और इसमें किए निवेश से प्राप्त होने वाले ‘रिटर्न्स’ बढ़ रहे हैं और इसके बावजूद सोने की कीमते दो हजार डॉलर से अधिक होना ध्यान आकर्षित कर रहा हैं।

खाड़ी में फैले तनाव और फेडरल रिज़र्व के निर्णय की पृष्ठभूमि पर सोने की कीमत नई उंचाई पर जाने के आसार-‘सैक्सो बैंक’ के विश्लेषक का दावाइस महीने के शुरू में सोने की कीमत फिसलकर प्रति औंस १,८१० डॉलर के स्तर पर पहुंची थी। लेकिन, इस्रायल-हमास युद्ध ने निर्माण हुए तनाव की पृष्ठभूमि पर इस कीमत में नया उछाल शुरू हुआ है। पिछले दो हफ्तों में सोने की कीमत १० प्रतिशत बढ़ी है। सोमवार को हुए कारोबार में सोने की कीमत प्रति औंस ५.६० डॉलर वृद्धि के साथ २,००४ डॉलर तक जा पहुंची।

पिछले चार सालों में सोने की कीमत प्रति औंस २ हजार डॉलर से अधिक होने का यह चौथा अवसर है। इस वर्ष अगस्त २०२० और मार्च २०२२ में सोने की कीमत प्रति औंस दो हजार डॉलर से अधिक हुई थी। लेकिन, इसके बाद इस कीमत की गिरावट हुई थी। लेकिन, इस वर्ष मात्र छह महीनों में सोने की कीमते दुसरी बाद प्रति औंस दो हजार डॉलर से अधिक होना ध्यान आकर्षित कर रहा है।

खाड़ी में फैले तनाव और फेडरल रिज़र्व के निर्णय की पृष्ठभूमि पर सोने की कीमत नई उंचाई पर जाने के आसार-‘सैक्सो बैंक’ के विश्लेषक का दावाअमेरिकी डॉलर को मज़बूती प्राप्त हो रही हैं और इसी बीच सोने की कीमत में देखा जा रहा उछाल विश्लेषक रेखांकित कर रहे हैं। इस वर्ष अमेरिकी डॉलर कमजोर हो रहा था तब सोने की कीमत में उछाल देखा गया था। लेकिन, इस बार अमेरिकी डॉलर में किए निवेश से भारी रिटर्न्स प्राप्त होने के बावजूद सोने की कीमत में हो रही बढ़ोतरी ध्यान आकर्षित करती है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में ‘हेज फंड’ के निवेशकों ने भी सोने की खरीद सीमित रखी हैं। इस वजह से सोने की कीमत प्रति औंस दो हजार डॉलर के उपरी स्तर पर कायम रहेगी, खाड़ी में फैले तनाव और फेडरल रिज़र्व के निर्णय की पृष्ठभूमि पर सोने की कीमत नई उंचाई पर जाने के आसार-‘सैक्सो बैंक’ के विश्लेषक का दावाऐसा अनुमान भी इस क्षेत्र के विशेषज्ञ व्यक्त कर रहे हैं।

यूरोप की शीर्ष इन्व्हेस्टमेंट बैंक ‘सैक्सो बैंक’ प्रमुख विश्लेषक ओले हैन्सन ने सोने की कीमत उछलकर नई उंचाई प्राप्त करेगी, ऐसा दावा किया है। इससे पहले अमेरिकी बैंकिंग क्षेत्र में उभरे संकट की पृष्ठभूमि पर मई महीने में सोने की कीमत प्रति औंस २०५० डॉलर तक पहुंची थी। लेकिन, इस वर्ष के अन्त तक यह स्तर पर पार होगा, ऐसा हैन्सन ने कहा है।

अगले कुछ दिनों में अमेरिका की फेडरल रिज़र्व द्वारा ब्याज दरों से संबंधित नया निर्णय होने की संभावना है। इस बार ब्याजदरों में बदलाव न करने का निर्णय होगा, ऐसे संकेत माध्यमों के साथ आर्थिक विशेषज्ञों ने दिए हैं। इस वजह से सोने की कीमतों का उचाल कायम रह सकता हैं, यह भी कहा जा रहा है।

English

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.