गाजा में शुरू हमास विरोधी युद्ध कुछ महीने और चलेगा – इस्रायल के रक्षाबलप्रमुख की चेतावनी

कैरो/गाजा/जेरूसलम – गाजा में हमास के नेता, आतंकवादी और इस संगठन का नेतवर्क नष्ट करने के लिए इस्रायल के पास कोई जादु की छड़ी नहीं हैं। सीर्फ दृढ़ता और निरंतर युद्ध से ही हमास को नष्ट करना मुमकिन हो सकता है। गाजा की हमास को नेतृत्व को ढूंढ़ कर उस पर कार्रवाई की जाएगी। इस वजह से गाजा की हमास के विरोध में शुरू यह युद्ध और कुछ महीने चलेगा’, ऐसी चेतावनी इस्रायल के रक्षाबलप्रमुख लेफ्टनंट जनरल हर्जी हलेवी ने दी। गौरतलब है कि, इस्रायल पर फिलहाल सात मोर्चों से हमले हो रहे हैं और इनमें से छह मोर्चों पर इस्रायल प्रत्युत्तर दे रहा हैं, यह इशारा इस्रायल के रक्षामंत्री योव्ह गैलंट ने दिया। स्पष्ट ज़िक्र किए बिना इस्रायल ने ईरान को अभी जवाब नहीं दिया हैं, यह भी गैलंट ने स्पष्ट किया।

गाजा में शुरू हमास विरोधी युद्ध कुछ महीने और चलेगा - इस्रायल के रक्षाबलप्रमुख की चेतावनीगाजा पट्टी के दक्षिणी हिस्से के खान युनूस क्षेत्र के ‘खुजा’ इलाके में इस्रायल के रक्षाबलों ने आतंकवाद विरोधी एवं रक्षा अभियान शुरू किया है। इस क्षेत्र में हमास के आतंकवादियों ने इस्रायल के किबुत्झ नीर ओकझ इलाके से ज्युधर्मियों का अपहरण किया था। इनमें महिला और बच्चों का भी समावेश था। इन अगवा नागरिकों को हमास ने खान युनूस के ‘खुजा’ इलाके में छुपाया होने की जानकारी इस्रायली सेना को प्राप्त हुई है। इस पृष्ठभूमि पर इस्रायल के रक्षाबलों ने इस क्षेत्र की घेराबंदी करके कार्रवाई शुरू की है। साथ ही गाजा के उत्तरी हिस्से में भी इस्रायल के हवाई हमलें हो रहे हैं। पिछले दो दिनों से इस्रायल ने गाजा में सैन्य कार्रवाई की तीव्रता बढ़ाने की शिकायत हो रही है।

गाजा में शुरू हमास विरोधी युद्ध कुछ महीने और चलेगा - इस्रायल के रक्षाबलप्रमुख की चेतावनीसंयुक्त राष्ट्र संघ ने गाजा में इस्रायल की शुरू इस कार्रवाई पर चिंता जताई हैं। साथ ही इस्रायल पैलेस्टिनी नागरिकों को गाजा से बाहर खदेड़ देने की तैयारी में लगा होने का आरोप राष्ट्र संघ के अधिकारी लगा रहे हैं। लेकिन, इस्रायल की ऐसी कोई भी योजना न होने की बात इस्रायल के वरिष्ठ सेना अधिकारी स्पष्ट कर रहे हैं। इसी बीच गाजा की सैन्य कार्रवाई को लेकर इस्रायल के रक्षाबल प्रमुख हर्जी हलेवी ने अहम ऐलान किया। गाजा में शुरू आतंकवाद विरोधी कार्रवाई जादु की छड़ी से खत्म नहीं होगी, यह भी हलेवी ने कहा। इसके लिए और कुछ महिनें लग सकते हैं, ऐसी चेतावनी हलेवी ने दी।

वहीं, इस्रायल के रक्षा मंत्री गैलंट ने इस्रायल पर हो रहे हमलों का पूरे विश्व को अहसास कराया। फिलहाल इस्रायल पर गाजा पट्टी के साथ ही वेस्ट बैंक, लेबनान, सीरिया, इराक, येमन और ईरान से हमले किए जा रहे हैं। इस्रायल एक ही समय पर सात ठिकानों से हो रहे हमलों का मुकाबला कर रहा हैं। गाजा में शुरू हमास विरोधी युद्ध कुछ महीने और चलेगा - इस्रायल के रक्षाबलप्रमुख की चेतावनीलेकिन, इनमें से छह मोर्चों पर ही इस्रायल का प्रत्युत्तर मिल रहा हैं, ऐसा गैलंट ने कहा। स्पष्ट ज़िक्र किए बिना इस्रायल के रक्षा मंत्री ने अभी तक ईरान के हमलों पर जवाब देना शुरू नहीं किया है, इसकी याद भी गैलंट ने दिलाई।

इसी बीच, लेबेनान के दक्षिणी हिस्से से हिजबुल्लाह के आतंकवादी इस्रायल पर हमले कर रहे हैं। पिछले २४ घंटे में हिजबुल्लाह के आतंकवादियों ने प्रार्थनास्थान से इस्रायल के उत्तरी ओर मौजूद ख्रिस्तधर्मियों के प्रार्थना स्थान पर हमले किए। इस दौरान एक नागरिक घायल होने का दावा किया जा रहा हैं। इसके बाद इस्रायल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर जोरदार हमले करने की जानकारी सामने आ रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.