इराक स्थित ईरान से जुड़ी आतंकवादी संगठन पर अमेरिका ने किया ड्रोन हमला

वॉशिंग्टन – इराक के बेबिलॉन प्रांत के हाशेद अल-शाबी इलाके पर अमेरिका ने किए ड्रोन हमले में ईरान से जुड़ी ‘कातेब हिजबुल्लाह’ संगठन का आतंकवादी मारा गया हैं और साथ ही २४ लोग घायल हुए हैं। सोमवार को इन आतंकवादियों ने इराक में स्थित अमेरिका के अरबील हवाई अड्डे पर हमला करने से तीन सैनिक घायल हुए थे। इसके बाद अमेरिका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने इस आतंकी संगठन को प्रत्युत्तर देने के आदेश दिए थे, इसकी जानकारी अमेरिका ने साझा की है।

इराक स्थित ईरान से जुड़ी आतंकवादी संगठन पर अमेरिका ने किया ड्रोन हमलाइराक के बेबिलॉन और वासित इन दो प्रांतों पर मंगलवार की सुबह बड़े हवाई हमले हुए। अमेरिका ने किए इन हमलों में इराक में स्थित ईरान से जुड़ी आतंकवादी संगठन के ठिकानों को लक्ष्य किया गया। इराक में तैनात अमेरिकी सेना और संबंधितों पर किए गए हमलों के पीछे इन दो ठिकानों पर मौजूद आतंकी संगठन ज़िम्मेदार होने की जानकारी अमेरिका ने साझा की है। ईरान की इच्छा से ही इन हमलों को अंजाम दिया गया, ऐसा आरोप अमेरिका ने लगाया था। ईरान ने यह आरोप ठुकराए थे। इराक की सरकार भी ईरान समर्थक होने की आलोचना की जा रही है। इस वजह से ईरान से जुड़ी इन आतंकी संगठनों ने अमेरिकी ठिकानों पर किए हमलों की जांच करने को लेकर इराक की सरकार ने उदासीनता दिखाने का आरोप लगाया गया था।

इसी बीच, अक्टूबर महीने से इराक और सीरिया में मौजूद अमेरिकी फौज, हवाई अड्डों पर कम से कम १०० हमले होने का दावा किया जा रहा हैं। इन हमलों में अमेरिका का खास नुकसान नहीं हुआ है। रेड सी में व्यापारिक जहाजों पर हमले करने वाली हौथी के आतंकवादियों के पीछे भी ईरान खड़ा होने की बात स्पष्ट हुई हैं। फिर भी अमेरिका का बायडेन प्रशासन इन हमलों के लिए ज़िम्मेदार आतंकवादी और उनके समर्थक ईरान पर कार्रवाई नहीं करता, ऐसी आलोचना अमेरिका में हो रही थी।

English

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.