अमरीका यानी ‘पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन’ – ईरान की फटकार

तेहरान – ‘पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन’ यानी ‘कैरेबियन’ के ड़कैत अपनी ही की हुई लूट पर खुलेआम बडाई कर रहे हैं। अन्य कोई भी सुसंस्कृत देश चोरी करके इस तरह की हुई चोरी की बडाई नहीं कर सकता’, ऐसी तीखी आलोचना ईरान ने अमरीका पर की है। ईरान के चार इंधन टैंकरों पर कब्ज़ा करके इनमें भरे इंधन की अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में बिक्री करने का ऐलान अमरीका ने किया था। इस पर ईरान ने यह प्रतिक्रिया दर्ज़ की है।

Oil-tanker-Iranअमरीका ने बीते सप्ताह में ईरान के इंधन से संबंधित ११ कंपनियों पर नए प्रतिबंध घोषित किए थे। इन प्रतिबंधों के साथ ही ईरान के इंधन टैंकर पर की हुई कार्रवाई की जानकारी भी अमरीका ने सार्वजनिक की थी। दो महीने पहले अमरीका ने लगाए प्रतिबंध ठुकराकर ईरान ने वेनेजुएला के लिए इंधन टैंकर्स भेजे थे। इस वजह से अमरीका ने ईरान के खिलाफ कार्रवाई की थी। इस कार्रवाई के दौरान अमरिकी सुरक्षा यंत्रणा ने ईरान के इंधन से भरे टैंकर्स ज़ब्त किए हैं, यह जानकारी अमरिकी अफसर ने प्रदान की थी। यह इंधन टैंकर्स ११ लाख बैरल्स इंधन से भरे हुए थे। इस इंधन की अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में ४ करोड़ रुपयों में बिक्री करके इससे प्राप्त आय का इस्तेमाल आतंकवाद का शिकार हुए पीडितों के परिवारों की सहायता करने के लिए किया गया था, यह बात भी अमरिकी अफसर ने स्पष्ट की थी।

अमरीका ने आतंकी संगठन घोषित किए हुए ईरान के ‘रिवोल्युशनरी गार्ड्स’ से संबंधित इंधन टैंकर्स पर की हुई कार्रवाई उचित थी, यह बात भी अमरीका ने कही थी। लेकिन, ईरान के विदेश मंत्रालय ने अमरीका की इस कार्रवाई पर आलोचना की है और अमरीका ने समुद्री ड़कैतों की तरह अपनी लूट की बडाई की है, यह फटकार भी ईरान ने लगाई है। अमरीका ‘पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन’ है, ऐसी फटकार ईरान के विदेश मंत्रालय ने लगाई है। साथ ही अमरीका ने ईरान पर लगाए गए आरोप बेबुनियादी हैं, यह बयान भी ईरान के विदेश मंत्रालय ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.