ईरान को परमाणु बम प्राप्त करने से रोकने के लिए इस्रायल को अमरीका पर निर्भर नहीं रहना चाहिए – अमरीका की पूर्व राजदूत निक्की हैले

अमरीका की पूर्व राजदूतलास वेगास – ‘इस्रायल की सुरक्षा को ईरान का परमाणु खतरा आज भी बरकरार है। इस खतरे के विरोध में कार्रवाई करने के लिए इस्रायल को अमरीका की अनुमति की प्रतिक्षा नहीं करनी चाहिए क्योंकि, इसके लिए इस्रायल को अमरीका से कभी भी अनुमति नहीं मिलेगी’, ऐसी फटकार संयुक्त राष्ट्रसंघ में अमरीका की पूर्व राजदूत निक्की हैले ने लगाई है। बीते हफ्ते इस्रायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने ईरान को परमाणु बम प्राप्त करने से रोकने के लिए सैन्य कार्रवाई करने के संकेत दिए थे। ऐसी स्थिति में ईरान की ओर झुकाव दिखानेवाली नीति अपनाने वाले बायडेन प्रशासन से सहयोग की उम्मीद ना रखें, यह संदेश निक्की हैले ने इस्रायल को दिया है।

निक्की हैले ने सोशल मीडिया की अपनी पोस्ट में बायडेन प्रशासन पर हमला किया। ईरान पर कार्रवाई करने के लिए इस्रायल को बायडेन प्रशासन की सहायता नहीं मिलेगी। इसके लिए अमरीका में स्थित इस्रायल समर्थक गुट बायडेन प्रशासन के खिलाफ भूमिका अपनाएँ, यह आवाहन हैले ने किया।

अमरीका की पूर्व राजदूत‘यदि कोई राजनेता ईरान के साथ विनाशी परमाणु समझौता करने का समर्थन कर रहा हो, जेरूसलम में अमरीका का दूतावास स्थानांतरित करने के निर्णय का विरोध करता हो और इस्रायल विरोधी मुहिमों का समर्थन करता हो तो, इस्रायल समर्थक गुट ऐसे राष्ट्राध्यक्ष के खिलाफ खड़े रहें’, यह बयान हैले ने किया।

अमरीका की पूर्व राजदूतअपने परमाणु कार्यक्रम की प्रगति को लेकर ईरान आक्रामक ऐलान कर रहा है। साथ ही अमरीका ने गारंटी दिए बगैर ईरान वियना में परमाणु समझौते की चर्चा में शामिल नहीं होगा, यह शर्त ईरान ने रखी है। ईरान की आक्रामकता में बढ़ोतरी हो रही है और इसी दौरान निक्की हैले ने राष्ट्राध्यक्ष बायडेन की ईरान समर्थक नीतियों को लक्ष्य किया हुआ दिखाई दे रहा है। बायडेन से किसी भी तरह की उम्मीद ना रखें, यह हैले द्वारा इस्रायल को दिया गया संदेश सबका ध्यान आकर्षित कर रहा है। साथ ही अमरीका में सबसे ताकतवर समझे जा रहे इस्रायल समर्थकों से भी हैले का आवाहन यानी काफी बड़ा राजनीतिक बयान साबित होता है।

ईरान और चीन अमरीका को चुनौती देने वाले इन देशों को लेकर बायडेन प्रशासन की नीति काफी ढ़ीली है। इस वजह से अमरीका के सहयोगी देशों में अविश्‍वास बढ़ रहा है, ऐसी आलोचना अमरीका के विपक्षी नेता लगातार कर रहे हैं। खास तौर पर ईरान परमाणु बम प्राप्त करने के काफी करीब है और ऐसे में भी बायडेन प्रशासन ईरान पर कार्रवाई नहीं कर रहा है। इसकी वजह से इस्रायल और सौदी एवं यूएई यह खाड़ी क्षेत्र में स्थित अमरीका के मित्रदेश काफी नाराज़ है, इस बात का अहसास अमरीका के विपक्षी नेता एवं भूतपूर्व और वर्तमान सैन्य अधिकारी करा रहे हैं। इस पृष्ठभूमि पर बायडेन प्रशासन से उम्मीद ना रखें, यह बयान करके हैले ने इस्रायल को ईरान पर एकतरफा कार्रवाई करने की तैयारी करने की सलाह दी है। बीते कुछ महीनों से इस्रायल ने इसी दिशा में कदम उठाए हैं और ईरान पर कार्रवाई करने के लिए हम तैयार होने का इशारा पूरे विश्‍व को पहले ही दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.