बेंगलुरू स्थित ‘आयएस’ के सदस्य डॉक्टर को ‘एनआयए’ ने किया गिरफ्तार

बेंगलुरू – आतंकी ‘आयएस’ संगठन का सदस्य बने एक डॉक्टर को ‘एनआयए’ ने बेंगलुरू से गिरफ्तार किया है। इस कार्रवाई में गिरफ्तार हुआ डॉ.अब्दुर रहमान वर्ष २०१४ से ‘आयएस’ का सदस्य बना है और बेंगलुरू मोड्युल के लिए वह काम कर रहा था, यह बात भी स्पष्ट हुई है। बीते कुछ दिनों से जाँच यंत्रणा उस पर नज़र रखकर थी, यह जानकारी सूत्रों ने साझा की है। रहमान ‘आयएस’ के लिए मेडिकल एवं हथियारों से संबंधित ऐप्स विकसित करने में जुटा होने की जानकारी जाँच से प्राप्त हुई है। रहमान के पांच महीने पहले दिल्ली में गिरफ्तार हुए ‘आयएसखोरासन’ गुट के जहांज़ैब सामी वानी एवं अब्दुल्ला बसित के साथ संबंध होने की जानकारी भी स्पष्ट हुई है।

Bengaluru-doctor-isअब्दूर रहमान आँख का विशेषज्ञ है और बेंगलुरू के रमैया अस्पताल में काम रहा था। एनआयए ने सोमवार के दिन ‘इस्लामिक स्टेट खोरासन प्रोविन्स’ (आयएसकेपी) का सदस्य होने की आशंका से अब्दुर के घर पर छापा मारके तलाशी की। इस दौरान ‘डिजीटल उपकरण, मोबाईल फोन, लैपटोप एवं अन्य सामान’ बरामद किया गया। वर्ष २०१४ में अब्दुर मेडिकल कैम्प के लिए सीरिया गया था। वहीं पर उसका आयएस एवं अन्य आतंकी संगठनों से संपर्क हुआ।

अब्दुर रहमान कश्‍मीरी नागरीक जहाँज़ैब सामी वाणी और हिना बशीर बेग के संपर्क में भी था। इन दोनों को मार्च महीने में दिल्ली के जमिआ नगर से गिरफ्तार किया गया था। इन दोनों से प्राप्त हुई जानकारी पर अब्दुर रहमान पर नज़र रखकर गिरफ्तार किया गया है, यह बात कही जा रही है। जाँच के दौरान अब्दुर ने जहाँज़ैब सामी वाणी, सीरिया स्थित आयएस के आतंकी एवं आयएस खोरासन से संबंधित होने की बात कबूल की है। ‘आयएस’ की कार्रवाईयों के लिए सुरक्षित मेसेज प्लैटफॉर्म एवं मेडिकल और हथियारों से संबंधित ऐप्स विकसित करने में जुटे होने की जानकारी रहमान ने साझा की। अब्दुर रहमान के खिलाफ़ दिल्ली स्थित एनआयए की विशेष अदालत में मुकदमा चलाया जाएगा।

Bengaluru-doctor-isइसी बीच भारत में आतंकी साज़िश करना एवं सोशल मीडिया से आतंकियों की भर्ती करने के आरोपों के तहत गिरफ्तार हुए ‘आयएस’ के दो आतंकियों ने अपना अपराध स्वीकार किया है। इनके नाम अबु अनस और नजमुल हुदा बताए गए हैं। वर्ष २०१५ में ‘एनआयए’ ने आयएस के संदिग्ध दहशतगर्दों के खिलाफ मुकदमा दाखिल किया था। भारत में खिलाफत स्थापित करने के लिए गुट का निर्माण करके आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने की उनकी योजना थी। एनआयए ने कुल १६ लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया है और इनमें से छह लोगों ने पहले ही अपना जुर्म कबूल किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.