चीन के लिए प्रचार युद्ध में उतरे सोशल मीडिया के २,५०० अकाउंट्स पर सरकार की नज़र

नई दिल्ली – लद्दाख में भारत-चीन तनाव को लेकर झूठी जानकारी फैला रहे और चीन के पक्ष में प्रचार कर रहे सोशल मीडिया के करीबन ढ़ाई हज़ार अकाउंट्स पर सरकार नज़र रखे हुए है। इससे पहले भी इस तरह की झूठी जानकारी फैलानेवाले कुछ सोशल मीडिया के अकाउंट्स के खिलाफ़ सरकार ने कार्रवाई की थी। इनमें से अधिकांश अकाउंट्स पाकिस्तान से चलाए जा रहे थे।

सरकार ने झूठी जानकारी फैला रहे और चीनी प्रचारतंत्र को चला रहे सोशल अकाउंट्स पर कार्रवाई करना जारी रखा है। झूठी जानकारी और वीडियो के ज़रिए भ्रम फैलाया जा रहा है। यह सभी सोशल मीडिया के अकाउंट्स पाकिस्तान, हाँगकाँग, ब्रिटेन, रशिया और चीन से चलाए जा रहे हैं, यह बात भी स्पष्ट हुई है। इसमें भी प्रमुखता से पाकिस्तान से चलाए जा रहे सोशल मीडिया अकाउंट्स की संख्या अधिक है।

इससे पहले कुछ सोशल मीडिया अकाउंट्स पर सरकार ने पाबंदी लगाने की कार्रवाई की थी। लेकिन, इनमें से कुछ अकाउंट्स नाम और अन्य जानकारी बदलकर दुबारा सक्रिय होने की बात भी सामने आयी है। सोशल मीडिया चला रही कंपनियों के सामने सरकार ने यह मुद्दा उपस्थित किया है।

इस बारे में सरकार इन कंपनियों के साथ संपर्क बनाए हुए है और यह अकाउंट्स ब्लॉक करने की कार्रवाई हो रही है। इसी बीच, चीन का प्रचारतंत्र चला रहे, जासूसी और ड़ाटा की चोरी कर रहे २२४ चीनी ऐप्स पर भारत ने अब तक प्रतिबंध लगाने की कार्रवाई की है। साथ ही हाल ही में चीन की ज़िन्हुआ डाटा इन्फॉर्मेशन टेक्नॉलॉजी कंपनी भारत में प्रभावी लोगों पर जासूसी करने में जुटी होने की रपट सामने आयी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.