गाजा पट्टी की रफाह सीमा पर इस्रायली सेना की हुई कार्रवाई में ३१ की मौत-इस्रायल के हमलों में हजारों मारे जाएंगे, ऐसी हमास की चिंता

तेल अवीव- प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने प्रदान किए समय के बाद इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने शनिवार सुबह गाजा पट्टी की रफाह सीमा पर हमले किए और इसमें ३१ लोग मारे गए हैं। इस्रायल के हमले में पैलेस्टिनियों की मौत होने का आरोप हमास से जुड़ी स्वास्थ्य संगठन कर रही हैं। वहीं, शनिवार के हमले में हमास के तीन वरिष्ठ कमांडर को मार गिराने का दावा इस्रायली रक्षाबल ने किया है। हमास के विनाश के लिए आगे भी रफाह पर कार्रवाई शुरू रहेगी, यह स्पष्ट किया है। वहीं, इस्रायली सेना की रफाह में हुई कार्रवाई में हजारों लोग मारे जाएंगे, ऐसी चिंता हमास व्यक्त कर रही हैं। इसी बीच, इस्रायल ने रफाह की सीमा के करीब कार्रवाई करना शुर करने के बाद इजिप्ट ने रफाह से जुड़े सिनाई प्रांत की सरहद पर सुरक्षा बढ़ाई है।

गाजा पट्टी की रफाह सीमा पर इस्रायली सेना की हुई कार्रवाई में ३१ की मौत -इस्रायल के हमलों में हजारों मारे जाएंगे, ऐसी हमास की चिंताहमास के सैकड़ों आतंकवादी गाजा पट्टी की रफाह सीमा के करीब छुपे हैं। खान युनूस एवं गाजा के अन्य हिस्सों से भाग खड़े हुए हमास और अन्य संगठनों के आतंकवादी पैलेस्टिनी विस्थापितों में छुपकर शरणार्थी बने रफाह की सीमा के करीब पहुंचे होने का आरोप इस्रायल लगा रहा है। इस्रायल पर हमले कर रही हमास के इन आतंकवादियों को ठिकाने लगाने के लिए जल्द ही रफाह सीमा पर कार्रवाई करने का ऐलान इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने किया था। साथ ही रफाह की सीमा के करीबी क्षेत्र पैलेस्टिनी जनता खाली करें, यह आवाहन भी उन्होंने किया था। लेकिन, २४ घंटे बीत जाने के बावजूद रफाह सीमा पर मौजूद पैलेस्टिनी शरणार्थियों ने इस्रायली प्रधानमंत्री के इस आवाहन पर रिस्पान्स नहीं दिया है।

शनिवार सुबह इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने रफाह सीमा पर हमले किए। इसमें ३१ लोगों के मारे जाने की जानसारी हमास गाजा पट्टी की रफाह सीमा पर इस्रायली सेना की हुई कार्रवाई में ३१ की मौत -इस्रायल के हमलों में हजारों मारे जाएंगे, ऐसी हमास की चिंतासे जुड़ी स्वास्थ्य संगठन और अंतरराष्ट्रीय स्वयं सेवी संगठन ने साझा की। इस्रायल की इस कार्रवाई में पैलेस्टिनी नागरिक मारे जा रहे हैं, ऐसा आरोप हमास लगा रही है। इस्रायल की सेना के गाजा में हुए हमलों के कारण ११ लाख से भी अधिक शरणार्थी रफाह सीमा पर बनाए शरणार्थी शिविरों में दाखिल होने का दावा किया जा रहा है। इस्रायल ने इस क्षेत्र पर हमले शुरू किए तो पैलेस्टिनी शरणार्थियों की बड़ी मुश्किल होगी और इस्रायल के हमलों में हजारों पैलेस्टिनियों की मौत होगी, ऐसी चेतावनी हमास दे रही है। इसके लिए इस्रायल के साथ अमेरिका का बायडेन प्रशासन और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को भी ज़िम्मेदार बताया जाएगा, ऐसी धमकी हमास ने दी है।

इस्रायली सेना ने यह कहा है कि, शनिवार को रफाह की सीमा के करीब की हुई कार्रवाई में हमास के तीन बड़े कमांड़र मारे गए हैं। इन आतंकवादी कमांडर की जानकारी जल्द ही सार्वजनिक की जाएगी, यह भी इस्रायली रक्षाबल ने कहा है। इस बीच इस्रायल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने रफाह में फंसी पैलेस्टिनी जनता को हमास के अलग होने की सूचना की है। पैलेस्टिनी जनता को सुरक्षित स्थान पर पहुंचने के लिए इस्रायली सेना शीघ्र योजना पेश करें, ऐसे आदेश भी प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने दिए हैं।

इस बीच, इस्रायल की सेना ने गाजा पट्टी के दक्षिणी ओर की रफाह सीमा के करीब कार्रवाई शुरू करने के बाद इजिप्ट ने अपनी सीमा पर सेना के लिए अलर्ट जारी किया है। इस्रायली सेना की इस कार्रवाई के कारण रफाह सीमा से पैलेस्टिनी शरणार्थी इजिप्ट में घुसपैठ नहीं कर से, इसपर ध्यान देने की सूचना इजिप्ट की सरकार ने सेना को दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.