रशिया-युक्रेन युद्ध का अन्त राजनीतिक मार्ग से होना चाहिये – अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन

वॉशिंग्टन – ‘रशिया विरोधी युद्ध मे अमरीका युक्रेन को अधिक से अधिक सहायता प्रदान करेगी। युद्धभूमी के साथ ही, बातचीत के लिए भी अमरीका सहायता करेगी। रशिया-युक्रेन युद्ध का अन्त राजनीतिक हल से होना चाहिये, यह हमारा विचार है’, ऐसा बयान अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने किया है। इससे पहले अमरीका के ज्येष्ठ कूटनीतिज्ञ हेन्री किसिंजर, नाटो के प्रमुख जेन्स स्टॉल्टनबर्ग एवं फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युएल मैक्रॉन ने, युक्रेन को राजनीतिक बातचीत के लिए तैयार रहने की सलाह दी थी। इसके बाद अब युक्रेन को अरबों डॉलर्स के हथियारों की आपूर्ति करनेवाला बायडेन प्रशासन भी बातचीत के मुद्दे की पहल करता दिख रहा है।

राजनीतिक मार्गरशिया-युक्रेन युद्ध के ११० से भी अधिक दिन हुए हैं और पिछले कुछ दिनों में रशिया को बड़ी सामरिक सफलता प्राप्त हुई है। रशिया को प्राप्त हुई बढ़त की वजह से युक्रेन के साथ पश्‍चिमी देश भी बेचैन हुए हैं। युक्रेन का नेतृत्व रशिया को पीछे धकेलने के लिए अधिक से अधिक हथियारों की माँग कर रहा है। वहीं, दूसरी ओर, युरोपीय देश एवं अमरीका ने रशिया के साथ बातचीत करने की तैयारी शुरू की है। पश्‍चिमी नेता और विश्‍लेषकों के एक के बाद एक जारी हो रहें बयान इसकी पुष्टि करते हैं।

गौरतलब है कि इससे पहले साल २०१४ में डोन्बास का संघर्ष बंद करने के लिए सामने लाया गया ‘मिन्स्क शांति समझौता’, युक्रेन को फिर से हथियारों से सज्जित करने की योजना का हिस्सा था, ऐसा दावा पूर्व राष्ट्राध्यक्ष पेट्रो पोरोशेन्को ने दिया। ‘डोन्बास क्षेत्र की हार से संभलना मुमकिन हो, इसके लिए हमने मिन्स्क समझौते की तैयारी दिखायी थी। अगले कुछ सालों में आर्थिक स्थिरता प्राप्त करके रक्षा की तैयार करना मुमकिन हो, यही इसका उद्देश्‍य था’, ऐसा पोरोशेन्को ने पश्‍चिमी माध्यमों को दिए साक्षात्कार के दौरान कहा हैं।

रशिया-युक्रेन की बातचीत हो, इसके लिए कोशिश जारी है कि तभी युक्रेन ने रशियन नौसेना पर हमलें शुरू करने की बात सामने आयी है। शुक्रवार को युक्रेन की नौसेना ने, अमरिकी हार्पून मिसाइलों का प्रयोग करके ब्लैक सी में रशियन नौसेना की टगबोट नष्ट करने का दावा किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.