तीन दिन पहले भारत ने किए हमले में १५ पाकिस्तानी जवान और आठ आतंकियों का ख़ात्मा – गुप्तचर यंत्रणा का दावा

श्रीनगर – तीन दिन पहले भारतीय जवानों ने बोफोर्स तोपों से गोलाबारी कर नियंत्रण रेखा से सटकर ‘पीओके’ में होनेवाले आतंकियों के अड्डे, उनके हथियारों के गोदाम और पाकिस्तानी लष्कर की चौकियों को उड़ा दिया था। यहाँ हुई प्रचंड हानि का हालाँकि पाकिस्तान एक अक्षर से भी ज़िक्र नहीं कर रहा है, फिर भी इसमें पाकिस्तान के १५ सैनिक और ८ आतंकी ढ़ेर हुए होने की बात सामने आ रही है। भारतीय गुप्तचर यंत्रणाओं की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान को बहुत बड़ी हानि सहनी पड़ी है। इससे हड़बड़ाया हुआ पाकिस्तान भारत की नागरी बस्तियों को लक्ष्य बना रहा होकर, रविवार को इस गोलीबारी में ढ़ाई साले की एक लड़की के साथ अन्य दो नागरिकों की मृत्यु हुई। भारतीय जवान पाकिस्तान की इस खुराफ़ात का ज़ोरदार जवाब दे रहे हैं।

फिलहाल कश्मीर की नियंत्रण रेखा के पास बड़ा संघर्ष जारी है। पाकिस्तान भारत में आतंकी घुसाने की ज़ोरदार कोशिशें कर रहा है। नियंत्रण रेखा के उस पार तक़रीबन २०० से २५० आतंकी भारत में घुसपैंठ करने की तैयारी में होने की रिपोर्ट गुप्तचर संस्था ने दी थी। इन आतंकियों को भारत में घुसपैंठ करने में सहायता करने हेतु ही पाकिस्तान नियंत्रण रेखा पर गोलीबारी कर रहा है। ५ अप्रैल को आतंकियों की घुसपैंठ की बड़ी कोशिश भारतीय जवानों ने नाक़ाम कर दी थी। लेकिन इस समय आतंकियों के साथ हुई मुठभेड़ में पाँच भारतीय जवान वीरगति को प्राप्त हुए थे। उसके बाद भारतीय सेना ने १० अप्रैल को केरन सेक्टर के उस पार, पीओकेस्थित किशनगंगा नदी की घाटी के शारदा, दूधनील, शाहकोट भागों में बड़ी कार्रवाई की थी।

१५५ एमएम की बोफोर्स तोपें तथा १०५ एमएम की अन्य तोपों से गोलाबारी कर की हुई इस कार्रवाई का ड्रोन के ज़रिये लिया व्हिडिओ भी भारतीय लष्कर ने प्रकाशित किया था। इससे पाकिस्तान को, ऐसा कुछ हुआ ही नहीं था ऐसा कहकर अपना बचाव करने का मौक़ा ही नहीं मिला। पाकिस्तानी लष्कर ने, भारत ने हमला किया यह हाँलाकि मान लिया है, फिर भी भारत की कार्रवाई में नागरी बस्तियों को लक्ष्य बनाया होने का झूठा इल्ज़ाम लगाते हुए, अपना हुआ नुक़सान छिपाने की कोशिशें कीं।

लेकिन भारतीय लष्कर की इस कार्रवाई में आतंकियों के अड्डे, उनके हथियार और पाकिस्तान की चौकियाँ ही ध्वस्त हुईं हैं। उसी के साथ बड़ी जीवितहानि भी पाकिस्तान को सहनी पड़ी है। भारतीय गुप्तचर संस्थाओं की रिपोर्ट के अनुसार, १५ पाकिस्तानी सैनिक और ८ आतंकी ढ़ेर हुए हैं।

इसी बीच इस कार्र्वाई के बाद हड़बड़ाया हुआ पाकिस्तान नियंत्रण रेखा पर की नागरी बस्तियों को लक्ष्य बना रहा है। इसमें पाकिस्तान की गोलीबारी और मोर्टर्स हमले में रविवार को तीन लोगों की जान गयी है। इनमें ढ़ाई साल की एक छोटी बच्ची का समावेश है। पाकिस्तान की इस खुराफ़ात का भारत ने भी क़रारा जवाब दिया है। बोराह, दूधनील, राखचिकरी, चिरीकोटा भागों को भारतीय लष्कर ने लक्ष्य किया होने की बात पाकिस्तान ने मान्य की है। लेकिन पाकिस्तानी लष्कर ने इस समय भी, भारत ने नागरी बस्तियों को लक्ष्य बनाने का झूठा इल्ज़ाम लगाया है। साथ ही, इसमें तीन नागरिक मारे गये होने का दावा किया है। पाकिस्तान के ‘जम्मू-कश्मीर पीपल्स मूव्हमेन्ट’ के अध्यक्ष मजीद मलिक ने, भारत ने नियंत्रण रेखा पर अघोषित युद्ध ही शुरू किया होने का झूठा आरोप लगाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.