राज्य में दसवीं का भूगोल का पेपर तथा नौंवीं और ग्यारहवीं की परीक्षा भी रद

मुंबई, (वृत्तसंस्था) –  कोरोनावायरस का प्रसार बढ़ रहा होने के कारण महाराष्ट्र में लॉकडाऊन ३० अप्रैल तक बढ़ाया गया है। इस कारण, दसवीं का भूगोल तथा कार्यशिक्षा ये दोनों पेपर रद करने का निर्णय राज्य सरकार ने लिया है। इसके साथ, कक्षा नौंवीं और ग्यारहवीं की वार्षिक परीक्षाएँ भी रद कर दीं हैं, ऐसा स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने कहा।

कोरोनावायरस का प्रसार रोकने के लिए पहले १४ अप्रैल तक लॉकडाऊन की घोषणा की गयी थी। इसलिए, २१ मार्च को होनेवाला भूगोल का पेपर स्थगित कर दिया गया था। लेकिन अब लॉकडाऊन ३० अप्रैल तक बढ़ाया होने के कारण आख़िरकार यह पेपर रद करने का निर्णय लिया गया।

भूगोल और कार्यशिक्षा ये दोनों पेपर रद कर दिये होकर, महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक शिक्षा महामंडल की प्रचलित एवं विहित कार्यपद्धति के अनुसार छात्रों के अंकों के मामले में कार्यवाही की जायेगी। नौंवीं एवं ग्यारहवीं के दूसरे सत्र की परीक्षा न लेते हुए, पहले सत्र में हुए टेस्ट्स्, प्रात्यक्षिक और अंतर्गत मूल्यमापन करके छात्रों को पास कर उन्हें अगली कक्षा में भेजा जाने का निर्णय लिया गया होने की जानकारी उन्होंने दी।

परीक्षा रद करने के संदर्भ में स्कूली शिक्षा विभाग ने शासन को प्रस्ताव सादर किया था। उसपर निर्णय लेकर उसके लिए आवश्यक सूचनाएँ संबधितों को दीं गयीं हैं, ऐसा भी गायकवाड ने कहा। दसवीं के कार्यशिक्षा विषय की परीक्षा भी रद कर दी गयीं हैं। कार्यशिक्षा विषयों की परीक्षाएँ २४ मार्च से ४ अप्रैल २०२० के बीच होनेवालीं थीं। ये परीक्षाएँ पहले स्थगित कर दीं गयीं थी। अब ये सारीं परीक्षाएँ रद कर दी गयीं हैं। इन विषयों की परीक्षाएँ दिव्यांग छात्रों के लिए ली जातीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.