बोफोर्स तोपों से गोलाबारी कर भारतीय लष्कर द्वारा पाकिस्तानी आतंकियों के अड्डें ध्वस्त

श्रीनगर – कश्मीर की नियंत्रणरेखा पर के आतंकियों के आड्डें, उनके हथियारों के गोदाम, और पाकिस्तानी लष्कर की चौकियाँ ध्वस्त कर भारत ने पाकिस्तान को सबक सिखाया है। इसके व्हिडिओ भी भारतीय लष्कर ने जारी किये होकर, इससे पाकिस्तानी लष्कर को, ‘हमारी कुछ भी हानि नहीं हुई है’ ऐसा बचाव करने का मौक़ा इस समय नहीं मिला है। इसी कारण बेइज़्ज़ती से बचने के लिए पाकिस्तान, ‘भारतीय लष्कर हमारी नागरी बस्तियों को लक्ष्य बना रहा होने का झूठा इल्ज़ाम लगा रहा है।

सारी दुनिया कोरोनावायरस के संकट का मुकाबला कर रही होते समय, पाकिस्तान अपना आतंकवाद का मार्ग छोड़ने के लिए तैयार नहीं है। गत कुछ दिनों से कश्मीर की नियंत्रण रेखा पर के अपने आतंकी कारनामों को बढ़ाकर पाकिस्तान ने भारत को उक़साया था। इस कारण दोनों देशों के लष्करों में नियंत्रण रेखा पर ज़ोरदार संघर्ष जारी है। शनिवार को भी कश्मीर के बालाकोट तथा मंधेर सेक्टर में पाकिस्तानी जवानों द्वारा गोलीबारी की गयी। उससे पहले शुक्रवार को भारतीय लष्कर ने केरन सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तान ने बनाये आतंकवादियों के अड्डे और हथियारों के भंडार को लक्ष्य बनाया।

इस हमले के लिए भारतीय लष्कर ने १५५ एमएम की बोफोर्स तोपें तथा १०५ एमएम की अन्य तोपों का इस्तेमाल किया। भारतीय लष्कर का हमला बहुत ही सटीक एवं ज़ोरदार था। उसका जवाब देने का मौक़ा ही पाकिस्तानी आतंकी और पाकिस्तान के जवानों को नहीं मिला। आतंकियों के ये अड्डे और उनके हथियारों तथा गोलाबारूद के भांडार ध्वस्‍त होने के व्हिडिओज़् भारतीय लष्कर ने माध्यमों को भेजे हैं। उनमें यह दिखायी दे रहा है कि पाकिस्तान की तथा पाकिस्तान-पुरस्कृत आतंकवाद इनकी बहुत भारी हानि हुई है। हफ़्ते भर पहले केरन सेक्टर में ही आतंकियों की घुसपैंठ की बड़ी कोशिश भारतीय लष्कर ने नाक़ाम किया था। पाकिस्तानी लष्कर की गोलीबारी की आड़ में भारतीय सीमा में घुसपैंठ करना चाहनेवाले पाँच आतंकियों के मुठभेड़ में ढेर कर दिया गया था। इस हमले में भारत के पाँच जवान भी शहीद हुए थे। उसका बदला भी भारतीय जवानों ने लिया।

ड्रोन के द्वारा चित्रित किया गया व्हिडीओ जारी कर, हमपर हमला हुआ ही नहीं है, ऐसा बचाव करने का मौक़ा ही पाकिस्तान को नहीं मिलेगा, ऐसा प्रबंध भारतीय लष्कर ने किया। इसी कारण, ‘भारतीय लष्कर हमारे नागरी बस्तियों को लक्ष्य बना रहा है’ ऐसा झूठा इल्ज़ाम लगाना पाकिस्तान ने शुरू किया है। साथ ही, इसमें कुछ नागरिक ज़ख़्मी हुए, ऐसा बता रहा है। लेकिन इसको पाकिस्तान में से ही प्रतिसाद नहीं मिल रहा है, यह बात स्पष्ट हो रही है।

भारत ने आतंकियों के अड्डें ध्वस्त कर और उनका व्हिडीओ जारी कर, ‘इसके आगे भारत कार्रवाई करेगा और दुनिया को भी दिखायेगा’ ऐसा स्पष्ट संदेश पाकिस्तान को दिया है, ऐसा भी विशेषज्ञों का कहना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.