२०१७ मे जम्मू-कश्मीर सीमा पर पाकिस्तान के १३८ जवान ढेर

नई दिल्ली: सन २०१७ में जम्मू-कश्मीर की नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान ने संघर्ष बंदी का उल्लंघन करके किये गोलीबारी में भारत के २८ जवान शहीद हुए थे। इस गोलीबारी में जख्मी जवानों की संख्या ७० तक गई है। उस समय भारतीय लष्कर ने दिये प्रतिउत्तर में पाकिस्तान के १३८ जवान ढेर हुए हैं और १५५ पाकिस्तानी जवान जख्मी हुए हैं।

पाकिस्तान, जवान ढेर, भारतीय लष्कर, गोलीबारी, प्रतिउत्तर, जम्मू-कश्मीर, आतंकवादी

पाकिस्तान के गुप्तचर विभाग के सूत्रों ने इस बारे में जानकारी प्रसिद्ध की है। सन २०१७ में भारतीय लष्कर ने जम्मू-कश्मीर के सीमा भाग में संघर्ष बंदी का उल्लंघन करके गोलीबारी करनेवाले पाकिस्तानी लष्कर को सबक सिखाया है। इस वर्ष में पाकिस्तान ने लगभग ८६० बार गोलीबारी करके भारत को चेतावनी दी है। उसका प्रतिउत्तर देकर भारत में लष्कर ने पाकिस्तान के १३८ जवानों को ढेर किया है। इस मुठभेड़ में २८ भारतीय जवान शहीद हुए हैं। पर पाकिस्तान ने अपने ढेर हुए जवानों के बारे में जानकारी नहीं मानी है। भारतीय गोलीबारी में आम नागरिक ढेर होने का दावा पाकिस्तान से किया जा रहा है।

पाकिस्तानी लष्कर से किए जानेवाले गोलीबारी का फायदा लेकर नियंत्रण रेखा से आतंकवादी तथा अपने कमांडो घुसाने का प्रयत्न भी पाकिस्तान ने किया है। पर भारतीय सैनिकों ने प्रयास अनेक बार खदेड़ा है। इसकी वजह से जम्मू कश्मीर में आतंकवादी कार्रवाई करने वाले पाकिस्तान एवं आएएसआय के अनेक षड्यंत्र उधेड़े है। इसकी वजह से भारतीय लष्कर से गोलीबारी को मिल रहे प्रत्युत्तर से पाकिस्तान का बड़ा नुकसान होने के बात सामने आ रही है। कुछ दिनों पहले भारतीय लष्कर की गोलीबारी में पाकिस्तान के दो चौकिया नष्ट हुई थी। तथा इन चौकियों पर हुए होनेवाले लगभग १० से १२ पाकिस्तानी जवान ढेर होने का वृत्त है।

पर पाकिस्तान का इस स्वरूप के नुकसान होने का इकबालिया बयान कभी नहीं देता, तथा वैसा करने पर पाकिस्तानी जनता के लष्कर कि बेईमानी होगी, ऐसा तर्क उसके पीछे होता है। पर भारतीय लष्कर ने सन २०१७ में अत्यंत कठोर कार्रवाई करके पाकिस्तानी लष्कर को प्रतिउत्तर दिए थे। इस बारे में सभी जानकारी से इनकार करना पाकिस्तानी लष्कर के लिए कठिन बनने के बात दिखाई दे रही है।

पाकिस्तानी लष्कर से संबंधित होने वाले विश्लेषक भारतीय लष्कर के इस आक्रामक भूमिका का इकबालिया बयान माध्यमों के सामने दे रहे हैं। जिसकी वजह से दोनों देशों में युद्ध भड़क सकता है, ऐसी धमकियां दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.