अफ़गानिस्तान में साढ़े छ: हज़ार पाकिस्तानी आतंकी सक्रिय

काबुल – अफ़गानिस्तान में साढ़े छ: हज़ार पाकिस्तानी आतंकी सक्रिय हैं। इनमें से हज़ार आतंकी ‘जैश-ए-मोहम्मद’ और ‘लश्‍कर-ए-तोयबा’ से संबंधित होने की बात संयुक्त राष्ट्रसंघ की रिपोर्ट में दर्ज़ की गई है।Afganistan

जैश और लश्‍कर के आतंकी अफ़गानिस्तान में तालिबान की सहायता कर रहें हैं, यह बात भी इस रिपोर्ट से स्पष्ट हुई है। इस वज़ह से, अफ़गानिस्तान की शांति और स्थिरता के लिए हम काफ़ी बड़ा योगदान दे रहे होने का पाकिस्तान के दावे का झूठ सामने आया है। पाकिस्तान के जैश और लश्‍कर ये आतंकी संगठन अपने आतंकियों को अफ़गानिस्तान भेज रहे हैं। इन आतंकियों से अफ़गानिस्तान की सुरक्षा के लिए खतरा बना हैं। तालिबान का हक्कानी नेटवर्क और अल कायदा इन आतंकी संगठनों के साथ जैश और लश्‍कर के अच्छे संबंध होने की चेतावनी इस रिपोर्ट में दी गई है। इस कारण, अफ़गानिस्तान में हो रहीं आतंकी गतिविधियों में पाकिस्तान का हाथ ना होने का दावा कर रहें पाकिस्तान की पोल खुल गई है।

अफ़गानिस्तान में सक्रिय ये आतंकी नशीले पदार्थों के कारोबार में जुटे हैं। अफ़गानिस्तान के नांगरहार प्रांत में उनका यह नेटवर्क शुरू है। इससे तालिबान को बड़ी मात्रा में महसूल प्राप्त होने की बात भी इस रिपोर्ट में दर्ज की गई है। इस रिपोर्ट के बाद पाकिस्तान को फिर एक बार, अपना संबंध आतंकी जैश और लश्‍कर जैसे संगठनों के साथ ना होने की बात स्पष्ट करनी होगी। लेकिन, पाकिस्तान की सेना और इस देश का कुविख्यात गुप्तचर संगठन ‘आयएसआय’ जैश और लश्‍कर की परवरिश कर रहे हैं और उनकी रक्षा करने का काम कर रहे हैं, यह भी कई बार स्पष्ट हुआ है। ऐसे में अब इस मुद्दे पर पाकिस्तान कर रहे खुलासे पर भरोसा करने के लिए कोई भी तैयार नही होगा, ऐसे संकेत प्राप्त हो रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.