माली में ‘डोझो हन्टर्स’ के हमले में ३६ की मौत

बमाको: पश्चिम अफ्रीकन देश माली के ‘डोझो हन्टर्स’ इस स्थानीय शिकारी टोली ने किये हमले में ३६ लोग मारे गए हैं। फुलानी समुदाय को लक्ष्य बनाकर यह हमले किये जाने का आरोप इस समुदाय के संगठन की तरफ से किया गया है।

मध्य माली के कुमागो इलाके में यह हमला हुआ है। शिकारियों की पारंपरिक टोली के तौर पर पहचानी जाने वाली ‘डोझो हन्टर्स’ ने यहाँ की बस्तियों पर हमला किया है। इस दौरान फुलानी समुदाय के नागरिकों को अलग निकालकर उनपर गोलियां चलाई गई, ऐसी खबर है। इस हमले की जानकारी मिलते ही माली के सैनिक इस इलाके में पहुंचे और उन्होंने ‘डोझो हन्टर्स’ को इस इलाके से भगाने की कोशिश शुरू की। लेकिन माली के सैनिक वापस इस इलाके से चले जाने के बाद ‘डोझो हन्टर्स’ का एक समूह फिरसे इस इलाके में लौट आया और फुलानी समुदाय के और भी कुछ लोगों की ह्त्या की, ऐसा कहा जा रहा है।

डोझो हन्टर्स, हमले, ३६, मौत, माली, आतंकवादीइस हमले में ३६ लोग मारे गए हैं और दस लोग लापता हैं। इस वजह से मृतकों की संख्या बढ़ सकती है, ऐसी चिंता जताई जा रही है। माली में पिछले कुछ सालों से फुलानी और अन्य समुदायों के बीच ऐसे संघर्ष बढ़ गए हैं।

फुलानी समुदाय की तरफ से अल कायदा और कट्टरवादी समूहों को समर्थन दिया जाता है। ऐसा आरोप लगाया जाता है। इस समुदाय के अनेक लोग अल कायदा संलग्न आतंकवादी समूहों में शामिल हुए हैं। अल कायदा में शामिल हुए माली के कई युवा कुमागो के हैं। फुलानी समुदाय पर हो रहे इन हमलों का इन आरोपों के साथ संबंध जोड़ा गया है।

इसके पहले भी इस इलाके में ऐसे हमले हुए हैं। माली में २९ जुलाई को चुनाव होने वाले हैं। उसके पहले ऐसे हमले करके आतंक फ़ैलाने का षडयंत्र होगा, ऐसी आशंका जताई जा रही है। कुछ दिनों पहले माली के एक गाँव में २५ लोगों की लाशें मिली थी। इस वजह से यह आशंका अधिक बढ़ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.